scorecardresearch
 

100 कमाऊ खिलाड़ियों में केवल एक क्रिकेटर, नंबर-1 पर Basketball प्लेयर, Messi और Ronaldo आगे-पीछे

दुनिया में टॉप-100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों में 10 खेलों और 24 देशों के खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. क्रिकेट जगत से इस लिस्ट में सिर्फ टीम इंडिया के पूर्व कप्तान Virat Kohli को जगह मिली है. महिला एथलीट्स में नाओमी ओसाका सबसे ज्यादा कमाऊ एथलीट बनी हैं.

X
स्पोर्टिको ने जारी की टॉप-100 सर्वाधिक कमाई वाले एथलीट्स की लिस्ट
स्पोर्टिको ने जारी की टॉप-100 सर्वाधिक कमाई वाले एथलीट्स की लिस्ट

क्रिकेट (Cricket) हो या फिर फुटबॉल (Football) इनमें शामिल खिलाड़ी सिर्फ मैदान पर ही धमाल मचाते हुए नजर नहीं आते, बल्कि कमाई के मामले में भी कमाल दिखाते रहे हैं. लेकिन, दुनिया के सबसे ज्यादा कमाऊ खिलाड़ियों की लिस्ट में पहले पायदान पर न तो क्रिकेट से और न ही फुटबॉल से जुड़ा कोई खिलाड़ी है. नंबर-1 पर Basketball प्लेयर हैं, जो लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) और क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) जैसे दिग्गजों से आगे है. 

सबसे कमाऊ एथलीटों की लिस्ट जारी
लियोनेल मेस्सी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो, यकीनन दुनिया के दो सबसे लोकप्रिय फुटबॉलर हैं. ये दोनों ही प्लेयर इस साल अपना आखिरी फीफा विश्व कप (2022 FIFA World Cup) खेल रहे हैं. सबसे ज्यादा कमाई वाले एथलीटों की बात होती है, तो  मेस्सी-रोनाल्डो का नाम सबसे आगे आता है. लेकिन हाल ही में जारी Sportico’s 100 Highest-Paid Athletes in the World 2022 लिस्ट के मुताबिक, कमाई के मामले में दोनों ही खिलाड़ी क्रमश: दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं. 

बास्केटबॉल प्लेयर LeBron James टॉप पर
लिस्ट में पहले नंबर पर बास्केटबॉल आइकन लेब्रोन जेम्स (LeBron James) का नाम आता है. 126.9 मिलियन डॉलर की सालाना कमाई के साथ वे दुनिया में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एथलीट बन गए हैं. इनकी कमाई में एक बड़ा हिस्सा Nike, PepsiCo, Walmart, AT&T, and even Crypto.com समेत अन्य ब्रांड्स के साथ एंडोर्समेंट से आता है. जेम्स के बाद लिस्ट में लियोनेल मेस्सी 122 मिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर, जबकि 115 मिलियन डॉलर की वार्षिक कमाई के साथ क्रिस्टियानो रोनाल्डो तीसरे स्थान पर हैं. इसमें उनकी मैच फीस के साथ-साथ एंडोर्समेंट से होने वाली कमाई भी शामिल है. ब्राजील के फुटबॉल स्टार नेमार (Neymar) 103 मिलियन डॉलर की सालाना कमाई के साथ चौथे स्थान पर हैं. 

बास्केटबॉल आइकन लेब्रोन जेम्स
बास्केटबॉल आइकन लेब्रोन जेम्स

लिस्ट में Virat Kohli एकमात्र क्रिकेटर
सबसे ज्यादा कमाने वाले दुनिया के टॉप-100 खिलाड़ियों की इस लिस्ट में दिलचस्प बात यह देखने को मिली है कि इसमें क्रिकेट से सिर्फ एक प्लेयर को शामिल किया गया है. टीम इंडिया (Team India) के विराट कोहली (Virat Kohli) इस लिस्ट में मौजूदगी दर्ज कराने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं. उनकी सालाना कमाई 33.9 मिलियन डॉलर है, जो मैच के अलावा एंडोर्समेंट से होती है. इस आंकड़े के साथ विराट को 61वें स्थान पर रखा गया है. हालांकि, सिर्फ एंडोर्समेंट से होने वाली कमाई के आधार पर ही देखें तो विराट कोहली दुनिया में 14वें स्थान पर आते हैं.

नाओमी ओसाका-सेरेना बिलियम्स
नाओमी ओसाका-सेरेना बिलियम्स

महिला एथलीटों में Naomi Osaka आगे 
साल 2022 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीटों की बात करें तो इस मामले में टेनिस स्टार नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) पहले स्थान पर हैं. हालांकि, टॉप-100 में उन्हें 20वें पायदान पर रखा गया है. नाओमी की सालाना कमाई 53.2 मिलियन डॉलर है. इसके अलावा फीमेल प्लेयर्स में इसी साल रिटायर हुईं सेरेना विलियम्स (Serena Williams) 35.3 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ 52वीं रैंक पर हैं और दूसरी सबसे अधिक कमाऊ महिला एथलीट रहीं. 

रोजर फेडरर
रोजर फेडरर

Roger Federer आठवें पायदान पर
स्पोर्टिको की लिस्ट में टेनिस के दिग्गज रोजर फेडरर (Roger Federer) 85.7 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ 8वें सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट रहे. गौरतलब है कि दुनिया में टॉप-100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों में 10 खेलों और 24 देशों के खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, इन खिलाड़ियों की कुल कमाई 4.46 अरब डॉलर है और इसमें मैच फीस और इनाम की राशि 3.24 अरब डॉलर है. वहीं एंडोर्समेंट और अन्य कैटेगरी से 1.23 अरब डॉलर जोड़े गए हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें