scorecardresearch
 

Best Business Idea: सबको दिखना है सुंदर, सरकारी मदद से करें ये बिजनेस, खूब होगी कमाई

Beauty Parlour Business: महिला हो या पुरुष सभी सुंदर दिखना चाहते हैं. ऐसे में भारत में तेजी से बढ़ते शहरीकरण और बढ़ती कामकाजी आबादी के कारण इस सेक्टर में कारोबार की तमाम संभावनाएं हैं. इस बिजनेस के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के तहत आप किसी भी बैंक में लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.  

X
ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सरकार की ओर से मिल सकती है मदद
  • 3 लाख रुपये के निवेश से कर सकते हैं शुरू

ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Products) और ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour) का बाजार पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है. गांवों से लेकर शहरों तक ब्यूटी पार्लर खुलने लगे हैं. शादी हो या कोई और उत्सव हर मौके पर महिलाएं ब्यूटी पार्लर पहुंच रही हैं और सौंदर्य व्यवसाय  (Beauty Business) देश के हर हिस्से में तेजी से ग्रोथ कर रहा है.

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सौंदर्य का बिजनेस आने वाले समय में अमेरिका और यूरोपीय बाजारों की तुलना में दोगुना तेजी से विकसित होगा. महिला हो या पुरुष सभी सुंदर दिखना चाहते हैं. ऐसे में भारत में तेजी से बढ़ते शहरीकरण और बढ़ती कामकाजी आबादी के कारण इस सेक्टर में कारोबार की तमाम संभावनाएं हैं. 

अगर आप भी एक छोटा ब्यूटी पार्लर या सैलून खोलने की योजना बना रहे हैं, तो तेजी से बढ़ते इस सेक्टर में अपना हाथ आजमा सकते हैं. किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसकी लागत और रिटर्न के बारे में पूरी तरह से जानकारी होना जरूरी है.

अपने टार्गेट ग्राहक की पहचान करें

अगर आप ब्यूटी पार्लर या सैलून खोलने जा रहे हैं, तो सबसे पहले अपने ग्राहकों की पहचान कीजिए. मतलब ये कि आप जिस एरिया में अपना कारोबार शुरू करने जा रहे हैं, तो वहां की रहने वाली आबादी आर्थिक रूप से कैसी है. इसके बाद आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह का प्रोडक्ट अपने पार्लर में इस्तेमाल करते हैं. साथ ही किस तरह की सर्विस आप ग्राहकों के प्रदान करेंगे. इसके हिसाब से ही आपके पार्लर बिजनेस की कॉस्टिंग तय होगी. 

सर्विस और प्रोडक्ट पर दें ध्यान

शुरुआत में आपको सर्विस की प्राइस हाई रखने की बजाय इसकी क्वालिटी पर ध्यान देना चाहिए. अपने पार्लर में प्रोफेशनल वर्कर रखें, जो जरूरत पड़ने पर ग्राहकों को सही सलाह भी दे सकें. अगर आपको अपने पार्लर बिजनेस को सफल बनाना है, तो ग्राहकों की सर्विस में किसी भी तरह की कमी नहीं करें. साथ ही पार्लर का बिजनेस आपको व्यवहार पर भी बहुत अधिक निर्भर करता है.

हमेशा अपने नियमित ग्राहकों की पहचान करने का प्रयास करें. इस बिजनेस के लिए ऐसे लोकेशन का चयन करें, जहां से ग्राहक आपके सैलून या पार्लर को आसानी से देख सकें. अपने पार्लर बिजनेस को सफल बनाने के लिए नए फैशन की सारी जानकारियां रखें. ग्राहकों के लिए इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट पर खास ध्यान दें.

इतने पैसे की पड़ेगी जरूरत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके कम से कम 3 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी. इसमें आपको 2 लाख रुपये से अधिक मशीनरी, इक्विपमेंट, चेयर, मिरर, फर्नीचर जैसे तमाम चीजों पर खर्च करना होगा. आपको इस बिजनेस के लिए सरकार की ओर से लोन भी मिल सकता है.

मिल सकता है लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के तहत आप किसी भी बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस स्कीम से तहत ग्रामीण इलाकों में गैर-कॉर्पोरेट छोटे उद्यमों को शुरू करने या उसके विस्तार के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है.  

अलग-अलग बैंकों में लोन की ब्याज दरों में अंतर हो सकता है. यह बैंकों पर निर्भर करता है.इस योजना के तहत 9 से 12 प्रतिशत प्रतिवर्ष की ब्याज दर है. अगर आप समय से लोन का चुकाते रहते हैं, तो कर्ज की ब्याज दर भी माफ हो जाती है. 

लेना पड़ेगा लाइसेंस

सैलून चलाने के लिए आपको राज्य सरकार से लाइसेंस की आवश्यकता होती है. व्यवसाय के क्षेत्र के आधार पर, आपको नगर निगम से व्यापार लाइसेंस, जीएसटी नंबर लेना पड़ेगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें