scorecardresearch
 

EPFO: कैसे पुरानी कंपनी का PF करें मर्ज? 5 मिनट का है काम, फिर मोटा ब्याज

PF से जुड़ी किसी भी तरह की ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको आपका UAN (Universal Account No) पता होना चाहिए. इसके साथ ही UAN का एक्टिव होना भी जरूरी है. EPFO के दो मौजूदा अकाउंट को मर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी वेबसाइट पर जाना होगा.

X
ऑनलाइन मर्ज कर सकते हैं पीएफ अकाउंट ऑनलाइन मर्ज कर सकते हैं पीएफ अकाउंट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • UAN नंबर से ऑनलाइन कर सकते हैं मर्ज
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है जरूरी

प्राइवेट सेक्टर (Private Sector) में आज के समय में लोग तेजी से नौकरियां (Jobs) बदल रहे हैं. हर नई कंपनी में ज्वॉइनिंग के समय पुराने वाले UAN नंबर से ही नया पीएफ खाता (PF Account) शुरू हो जाता है. हालांकि, नए पीएफ अकाउंट में पुरानी कंपनियों का फंड नहीं जुड़ पाता. इसके लिए पीएफ खाताधारकों को ईपीएफओ (EPF) की वेबसाइट पर जाकर अकाउंट को मर्ज (EPF Account Merge) करना पड़ता है. इसके बाद ही आपका टोटल पीएफ अमाउंट एक ही अकाउंट में दिखने लगता है.

UAN नंबर जरूरी

EPFO के दो मौजूदा अकाउंट को मर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आप सर्विसेज (Services) में जाकर One Employee- One EPF Account पर क्लिक करें. इसके बाद EPF अकाउंट को मर्ज करने के लिए फॉर्म खुलेगा. यहां पीएफ अकाउंट होल्डर को मोबाइल नंबर डालना होगा. इसके बाद UAN और करेंट मेंबर आईडी डालना होगा.

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर साथ रखें

जब पूरी डिटेल्स भर देंगे. इसके बाद Authentication करने के लिए OTP जेनरेट होगा. ये आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. जैसे ही आप OTP नंबर डालेंगे. आपका पुराना पीएफ अकाउंट दिखने लगेगा. फिर पीएफ अकाउंट नंबर भरें और डिक्लेरेशन को स्वीकार करें और सबमिट कर दें. आपका मर्ज रिक्वेस्ट एक्सेप्ट हो जाएगा. वेरिफिकेशन के कुछ दिनों बाद आपका पीएफ अकाउंट मर्ज हो जाएगा. 

UAN नंबर पता होना जरूरी

PF से जुड़ी किसी भी तरह की ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको आपका UAN (Universal Account No) पता होना चाहिए. इसके साथ ही UAN का एक्टिव होना भी जरूरी है. लेकिन अगर आपको UAN नहीं मालूम है तो आप नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके अपना UAN पता कर सकते हैं. 

PF Balance चेक करने का Online तरीका 

सबसे पहले https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login को अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में ओपन करें. इसके बाद अब UAN नंबर और पासवर्ड डालें. फिर कैप्चा कोड भरें. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा.  इस पेज पर ड्रॉप डाउन लिस्ट से अपना पीएफ नंबर सेलेक्ट करें. इसके बाद आपके सामने पीएफ अकाउंट की डिटेल्स ओपन हो जाएगी. 

EPFO के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करके भी आप अपना पीएफ बैलैंस जान सकते हैं. EPFO के मैसेज के जरिए पीएफ की डिटेल मिल जाएगी. 

पीएफ ब्याज का पैसा

सरकार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज दर अपनी मुहर लगा चुकी है. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए EPF पर 8.01 ब्याज दर तय किया है. पिछले वित्‍त वर्ष में PF पर 8.5% ब्याज मिल रहा था. उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार अगस्त में कर्मचारियों के खाते में पीएफ के ब्याज का पैसा डाल सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें