scorecardresearch
 

Multibagger Stock: एक से बढ़कर एक रॉकेट बनाती है कंपनी, अब एक साल से शेयर भी बना है रॉकेट, पैसा हुआ डबल

HAL Stock Price Update: बीते कारोबारी दिन हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के शेयरों ने 2,737 रुपये के स्तर पर पहुंचते हुए नया ऑल टाइम हाई छुआ था. इसके शेयरों में आज भी तेजी देखने को मिल रही है. कंपनी एक से बढ़कर एक आधुनिक हथियार बनाती हैं. जिसमें DHRUV, CHEETAH, CHETAK और RUDRA शामिल है. 

X
डिफेंस सेक्टर की बड़ी कंपनी ने निवेशकों को दिया 100% से ज्यादा रिटर्न
डिफेंस सेक्टर की बड़ी कंपनी ने निवेशकों को दिया 100% से ज्यादा रिटर्न

शेयर बाजार (Stock Market) उतार-चढ़ाव भरा कारोबार है. इसमें कब कोई शेयर इन्वेस्टर को फर्श से अर्श पर पहुंचा दे कहा नहीं जा सकता. आज हम बात कर रहे हैं ऐसे ही एक मल्टीबैगर स्टॉक की, जिसने एक साल में शेयरहोल्डर्स को पैसा डबल कर दिया. ये कमाल सरकारी डिफेंस कपंनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (Hindustan Aeronautics Ltd) है. एक साल में इसके शेयर की कीमत 1,233 रुपये से बढ़कर 2,729.80 रुपये पर पहुंच गई है. 

साल भर में 100% से ज्यादा रिटर्न
HAL के शेयरों ने बीते कारोबारी दिन मंगलवार को अपना नया उच्च स्तर छुआ. जबकि बुधवार को मामूली गिरावट के साथ शेयर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के शेयर (HAL Share) 2,713 रुपये पर बंद हुआ. बीते कारोबारी दिन मंगलवार को दिन के कारोबार के दौरान ये शेयर 2,737 रुपये के स्तर पर पहुंच गया था. इस तेजी के साथ ही HAL की गिनती उन शेयरों में होने लगी है, जिन्होंने इन्वेस्टर्स को 100 फीसदी रिटर्न दिया. यानी सालभर में पैसा डबल कर दिया. 

2022 की शुरुआत में इतनी थी कीमत
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स के शेयरों के इस साल के सफर की बात करें तो 2022 की शुरुआत में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर ये 1,233 रुपये के स्तर पर थे. अपना नया ऑल टाइम हाई छूने वाले इस शेयर को निवेशकों की कमाई के लिहाज से देखें तो अगर इसमें किसी इन्वेस्टर ने साल की शुरुआत में एक लाख रुपये लगाए थे, तो वो बढ़कर 2 लाख रुपये से ज्यादा हो गए होंगे. 

महीने-दर-महीने भाव में तेजी
डिफेंस सेक्टर की सरकारी कंपनी HAL को इस महीने की शुरुआत में ही इंडियन कोस्ट गॉर्ड (Indian Coast Guard) से नौ एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर्स (ALH) MK-3 के लिए एक लेटर ऑफ इंटेंट (LoI) मिले हैं. इस खबर बाद से कंपनी के शेयर उछाल भर रहे हैं और महीनेभर में ही शेयरों करीब 12 फीसदी से ज्यादा चढ़ चुके हैं. ब्रोकरेज हाउस इस शेयरों को खरीदने की सलाह दे रहे हैं. कंपनी एक से बढ़कर एक आधुनिक हथियार बनाती हैं. जिसमें DHRUV, CHEETAH, CHETAK और RUDRA शामिल है. 

सितंबर तिमाही में बढ़ा मुनाफा
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने बीते दिनों दूसरी तिमाही के नतीजों का ऐलान किया था. इसमें कंपनी ने बताया था कि कंपनी का नेट प्रॉफिट सितंबर तिमाही में 44.22% बढ़कर 1,221.23 करोड़ रुपये रहा. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में कंपनी ने 846.76 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था. 

(नोट: शेयर बाजार में निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार की मदद जरूर लें)


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें