scorecardresearch
 

Adani Group की झोली में गिरेगी अब मीडिया इंडस्ट्रीज की ये बड़ी कंपनी, शेयर में तूफानी तेजी!

मार्केट रेग्यूलेटर Sebi से अडानी ग्रुप की कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स को ओपन ऑफर के जरिए एनडीटीवी में 26% हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी मिल गई है, जिसके बाद NDTV के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है. मंगलवार को कारोबार के दौरान इनमें अपर सर्किट लग गया.

X
गौतम अडानी को मिली सेबी से मंजूरी तो 5 फीसदी चढ़ गया शेयर
गौतम अडानी को मिली सेबी से मंजूरी तो 5 फीसदी चढ़ गया शेयर

एशिया के सबसे अमीर (Asia's Richest) और दुनिया के तीसरे सबसे रईस गौतम अडानी (Gautam Adani) आज ऐसा नाम बन गया है, जिसके जुड़ते ही किसी भी चीज की कीमत आसमान छूने लगती है. ऐसा ही नजारा दिग्गज मीडिया कंपनी एनडीटीवी के शेयरों (NDTV Share) में भी देखने को मिल रहा है. बाजार नियामक सेबी (Sebi) ने सोमवार को अडानी ग्रुप को ओपन ऑफर से कंपनी में 26% हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी क्या दी, एनडीटीवी के शेयर रॉकेट की रफ्तार से भागने लगा. मंगलवार को कंपनी के स्टॉक्स में अपर सर्किट लगा.  

शेयरों में लगा अपर सर्किट
सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को शेयर बाजार (Stock Market) उतार-चढ़ाव भरे दिन के बीच आखिरकार हरे निशान पर बंद हुआ. बीएसई का Sensex 248.84 अंक या 0.40 फीसदी चढ़कर 61,872.99 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि एनएसई का Nifty भी 0.41 फीसदी या 74.25 अंक की तेजी लेते हुए 18,403.40 के लेवल पर क्लोज हुआ. इस बीच एनडीटीवी के शेयरों में अपर सर्किट लगा. NDTV के शेयर 4.99 फीसदी या 18.20 रुपये की जोरदार उछाल के साथ 383.05 रुपये के स्तर पर पहुंच गए. 

26% हिस्सेदारी खरीदने को मंजूरी
बिजनेस टुडे के मुताबिक, NDTV में ओपन ऑफर (Open Offer) के तहत 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए बाजार नियामक (Market Regulator) की मंजूरी मिलने की खबर को इस तेजी की वजह बताया जा रहा है. इस अप्रूवल के बाद अब जल्द ये मीडिया कंपनी गौतम अडानी के पोर्टफोलियो में शामिल हो जाएगी. इस खबर का ऐसा असर दिखाई दिया कि इन्वेस्टर्स में एनडीटीवी के शेयर खरीदने की होड़ सी लग गई. पीटीआई के मुताबिक, ओपन ऑफर की शुरुआत 22 नवंबर 2022 से होगी और यह 5 दिसंबर तक जारी रहेगी. यह ओपन ऑफर 492.81 करोड़ रुपये का होगा. 

सालाना आधार पर देखें तो इस साल अब तक के एनडीटीवी के शेयर (NDTV Share) में 234 फीसदी की तेजी आ चुकी है. रिपोर्ट के अनुसार, NDTV के शेयर के लिए कंपनी ने 294 रुपये का प्राइस तय किया है, जिसकी जानकारी एनडीटीवी की ओर से हाल में नियामकीय फाइलिंग में दी गई है.

क्या होता है Open Offer?

गौरतलब है कि ओपन ऑफर के तहत अधिग्रहण करने वाली कंपनी डील में उस फर्म के शेयरहोल्डर्स को शामिल करती है, जिसे वो खरीदने जा रही है. इसमें बिकने वाली कंपनी के शेयरहोल्डर्स को निर्धारित कीमत पर शेयर बेचने का ऑफर दिया जाता है.

अडानी की कंपनी के शेयर भी उछले
Gautam Adani का नाम जुड़ते ही जहां एक ओर एनडीटीवी के शेयरों में अपर सर्किट लगा है, तो वहीं अडानी की कंपनी को भी फायदा हो रहा है. मंगलवार को कारोबार के दौरान गौतम अडानी के नेतृत्व वाली अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) का स्टॉक भी 1.05 फीसदी चढ़ गया. इसमें 42.40 रुपये की तेजी आई और यह उछलकर 4,064.95 रुपये के स्तर पर पहुंच गया.

(नोट: शेयर बाजार में निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार की मदद जरूर लें) 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें