scorecardresearch
 

FD पर कमाएं बढ़िया रिटर्न, इन बैंकों में मिल रहा 6% तक ब्याज, देखिए लिस्ट

Interest Rate में कमी के बावजूद पोर्टफोलियो में यह शामिल होना चाहिए. इसकी वजह यह है कि यह भी एक लिक्विड फंड होता है और इस पर Saving Bank Account से ज्यादा ब्याज मिलता  है.

FD एक तरह का लिक्विड फंड होता है FD एक तरह का लिक्विड फंड होता है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Fixed Deposit एक पॉपुलर स्कीम है
  • प्राइवेट बैंक FD पर देते हैं ज्यादा ब्याज

कोविड-19 के चलते पैदा हुई इकोनॉमिक उथल-पुथल की वजह से इस वक्त इमरजेंसी फंड की जरूरत सबसे ज्यादा महसूस की जा रही है. PPF, SSY, Mutual Fund से लेकर विभिन्न इंस्ट्रुमेंट में निवेश के साथ कुछ लिक्विड फंड में इंवेस्ट करना भी काफी अहम है. इससे आपको इमरजेंसी की स्थिति में तत्काल जरूरी पैसे मिल जाते हैं. Fixed Deposit (FD) इसके लिए एक ऑप्शन हो सकता है. FD पर ब्याज दरों में कमी के बावजूद पोर्टफोलियो में यह शामिल होना चाहिए. इसकी वजह यह है कि यह भी एक लिक्विड फंड होता है और इस पर Saving Bank Account से ज्यादा ब्याज मिलता  है. 

ये बैंक FD पर दे रहे हैं बढ़िया ब्याज

प्राइवेट सेक्टर के IndusInd Bank और RBL Bank एक साल की FD पर 6 फीसदी का ब्याज देते हैं. इसका मतलब है कि अगर आप एक साल के लिए एक लाख रुपये का FD कराते हैं तो आपको 6 फीसदी की दर से एक साल बाद एक लाख छह हजार रुपये मिलेंगे. 

इसी तरह प्राइवेट सेक्टर का Yes Bank एक साल की एफडी पर 5.75 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है. इसमें आपको कम-से-कम 10,000 रुपये का निवेश करना होगा. DCB Bank एक साल की FD पर 5.55 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है. इसमें भी आपको कम-से-कम 10,000 रुपये का निवेश करना होगा.

IDFC First Bank एक साल की एफडी पर 5.52% के ब्याज की पेशकश कर रहा है. Bandhan Bank भी एक साल की एफडी पर 5.52% का इंटरेस्ट दे रहा है. हालांकि, इस बैंक में कम-से-कम 10 हजार रुपये की FD करनी होगी. Dhanlaxmi Bank एक साल की एफडी पर 5.15 फीसद का ब्याज दे रहा है.

कितना सुरक्षित है प्राइवेट बैंकों में FD करना

आम तौर पर प्राइवेट बैंक ज्यादा से ज्यादा डिपॉजिट जुटाने के लिए अधिक ब्याज दरों की पेशकश करते हैं. आरबीआई की सब्सिडियरी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) से पांच लाख रुपये तक की FD पर इंश्योरेंस का लाभ मिलता है. इसका मतलब है कि 5 लाख रुपये तक की एफडी बिल्कुल सुरक्षित है.

इन बैंकों के एक साल की एफडी का  रेट भी जान लीजिए
 

SBI FD Rate: स्टेट बैंक एक साल से कम अवधि की FD पर 4.40 फीसद का ब्याज देता है. दूसरी ओर सीनियर सिटीजन को 4.90 फीसदी के ब्याज की पेशकश करता है.
HDFC FD Rate: प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक भी SBI की तरह एक साल से कम अवधि की FD पर 4.40% का ब्याज देता है. यह बैंक भी सीनियर सिटीजन को 0.50% का ब्याज देता है. 
Axis Bank: यह भी एक साल से कम की FD पर 4.40% की दर से ब्याज देता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×