scorecardresearch
 

Cyclone Tauktae: इंडिगो, विस्तारा ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी, इन शहरों में बाधित रहेंगी सेवाएं

भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अरब सागर में लक्षद्वीप के पास बना ‘गहरे दबाव का क्षेत्र’ (Deep Depression) अब Cyclone Tauktae में बदल गया है. इससे तटीय इलाकों में खतरा बढ़ गया है.

Cyclone Tauktae के चलते इंडिगो की सेवाएं बाधित (सांकेतिक फोटो) Cyclone Tauktae के चलते इंडिगो की सेवाएं बाधित (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एयर विस्तारा की सेवाएं 17 मई तक बाधित
  • ‘चेन्नई, बेंगलुरू, मुंबई, अहमदाबाद में उड़ानें प्रभावित’
  • इंडिगो का ग्राहकों को Plan-B का ऑफर

एयर विस्तारा और इंडिगो एयरलाइंस ने Cyclone Tauktae के चलते अपने ग्राहकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. इस वजह से इन कंपनियों की सेवाएं कई शहरों में बाधित हुई हैं. इसलिए कंपनी ने ग्राहकों को यात्रा करने से पहले इन विकल्पों पर विचार करने का सुझाव दिया है. 

विस्तारा की सेवाएं 17 मई तक बाधित
एयर विस्तारा ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि अरब सागर में बनी मौसमी परिस्थितियों की वजह से उसकी चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, बेंगलुरू, मुंबई, पुणे, गोवा और अहमदाबाद के लिए उड़ान सेवाएं 17 मई 2021 तक बाधित रहेंगी. 
कंपनी ने ग्राहकों से उसकी वेबसाइट पर फ्लाइट्स की अपडेट लेने के लिए कहा है. ग्राहक एसएमएस के माध्यम से भी फ्लाइट के समय में बदलाव की जानकारी ले सकते हैं. 

इंडिगो की कन्नूर में सेवाएं बाधित
इंडिगो ने ट्वीट कर जानकारी दी कि Cyclone Tauktae के चलते कन्नूर में उसकी सेवाएं बाधित हैं. ऐसे में कंपनी ने ग्राहकों को फ्लाइट का स्टेटस चेक करने की सलाह के बाद ही यात्रा करने की सलाह दी है. साथ ही Plan-B का ऑप्शन भी दिया है.

क्या है इंडिगो का Plan-B?
कंपनी ने अपने ट्वीट में Plan-B का लिंक शेयर किया है. इसमें ग्राहकों को दूसरी फ्लाइट बुक करने या फ्लाइट टिकट के लिए रिफंड जेनरेट करने का ऑप्शन मिलता है. जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपको अपने पीएनआर और ईमेल आईडी की जानकारी देनी होगी. साथ ही इस ऑप्शन को अपनाने का कारण बताना होगा कि क्या आपकी फ्लाइट कैंसल हुई है या उसके समय में बदलाव हुआ है. इस प्रोसेस के बाद आप अपनी सुविधा के हिसाब से नई फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं या टिकट कैंसल करके रिफंड जेनरेट कर सकते हैं. 

ऐसे चेक करें इंडिगो की फ्लाइट का स्टेटस
इतना ही नहीं कंपनी ने ट्वीट पर फ्लाइट स्टेटस चेक करने का लिंक भी दिया है. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी यात्रा की जानकारी देनी होगी जिसमें आप कहां से कहां की यात्रा कर रहे हैं. आपकी फ्लाइट का नंबर क्या है और पीएनआर डिटेल भी आपको देनी होगी.  इसके माध्यम से आप अपनी फ्लाइट का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

Cyclone Tauktae टकराएगा गुजरात से
भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अरब सागर में लक्षद्वीप के पास बना ‘गहरे दबाव का क्षेत्र’ (Deep Depression) अब Cyclone Tauktae में बदल गया है. इससे तटीय इलाकों में खतरा बढ़ गया है.  इसके देश में पश्चिमी तट से गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच जमीन से टकराने की संभावना है. पश्चिमी तट के राज्यों ने इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं. मछुआरों को तट से दूर रहने के लिए कहा गया, एनडीआरएफ की टीमें रवाना कर दी गई हैं. साथ ही स्थानीय प्रशासन ने इसके लिए पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है.

ये भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें