scorecardresearch
 

Bank कर्मचारी समय से पहले कहे- अब काम होगा लंच के बाद तो लें ये एक्शन

बैंक का ग्रीवेंस रिड्रेसल नंबर (Grievance Redressal Number) लेकर शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा बैंक के टोलफ्री (Toll Free) नंबर समस्या बता सकते हैं. कुछ बैंक ऑनलाइन श‍िकायत (Online Complaint) दर्ज करने की सुविधाएं भी देते हैं.

X
बैंक कर्मचारी करें परेशान, तो यहां करें शिकायत
बैंक कर्मचारी करें परेशान, तो यहां करें शिकायत
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बैंक की वेबसाइट पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत
  • शिकायती आवेदन ब्रांच के मैनेजर को भी दे सकते हैं

बैंक (Bank) में कर्मचारियों की लेट-लतीफी के किस्से आए दिन सुनने को मिलते रहते हैं. हो सकता है आपके साथ भी ऐसा हुआ हो कि जरूरी काम से आप बैंक में पहुंचे हों और बैंक कर्मचारी लंच (Lunch) के बाद आने के लिए बोल दे. जब आप बताए समय पर पहुंचे तो कर्मचारी सीट पर न मिले. सीधे शब्दों में कहें तो बैंक कर्मचारी अगर आपके काम के लिए आपको यहां से वहां टहलाए तो ऐसे में परेशान न हों. आप इसकी शिकायत (Complaint) कर जिम्मेदार पर कार्रवाई करा सकते हैं.  

जानकारी के अभाव में परेशानी
वहीं ग्राहकों को बैंक सेवाओं (Banking Service) से जुड़े कुछ अधिकार मिले हुए हैं जिनकी जानकारी के अभाव में वह इसका फायदा नहीं उठा पाते. बैंक में ग्राहकों (Bank Customers) को कई ऐसे अधिकार (Rights) मिलते हैं, जिनकी जानकारी आमतौर पर कस्टमर्स को नहीं होती. ग्राहकों के साथ बैंक का सही व्यवहार करना जरूरी है.

ग्राहकों को अधिकार है कि अगर बैंक उचित व्यवहार नहीं करता तो वह सीधे रिजर्व बैंक (RBI) तक अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं. आपके साथ अगर इस तरह का कोई भी मामला सामने आए तो आप बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं.

बैंक ग्राहकों के पास कई अधिकार
बैंक ग्राहकों को कई अधिकार दिए गए हैं, लेकिन इनके बारे में जानकारी न होने के कारण वे कर्मचारियों की आनाकानी का सामना करते हुए शांत बैठ जाते हैं. अगर कोई बैंक कर्मी आपके काम को करने में लेट-लतीफी करे तो आप उस बैंक के मैनेजर (Bank Manager) या नोडल ऑफिसर से शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा ग्राहकों की श‍िकायतों के निपटान के लिए लगभग हर बैंक के ग्रीवेंस रिड्रेसल फोरम होते हैं. जिनके जरिए आप अपनी शिकायत का समाधान कर सकते हैं.  

ग्रीवेंस रिड्रेसल नंबर पर शिकायत करें
आप जिस भी बैंक के ग्राहक हों, उस बैंक के कर्मचारी की शिकायत के लिए बैंक का ग्रीवेंस रिड्रेसल नंबर (Grievance Redressal Number) लेकर शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा बैंक के टोलफ्री (Toll Free) नंबर समस्या बता सकते हैं. कुछ बैंक ऑनलाइन श‍िकायत (Online Complaint) दर्ज करने की सुविधाएं भी देते हैं.

देश के प्रमुख बैंक की बात करें तो भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक किसी भी शाखा के कर्मचारी की शिकायत टोल फ्री नंबर 1800-425-3800 /1-800-11-22-11 पर कर सकते हैं. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक बैंक के कस्टमर केयर नंबर या अपीलेट अथॉरिटी से संपर्क साध सकते हैं.इसकी जानकारी पीएनबी की वेबसाइट पर आसानी से मिल सकती है. 

बैंकिंग लोकपाल को बताएं समस्या
अगर आप बैंकिंग लोकपाल के पास बैंक के कर्मचारी की लापरवाही के बारे शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं, तो कॉल करके या फिर ऑनलाइन माध्यम से अपनी शिकायत भेज सकते हैं.  अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए वेबसाइट https://cms.rbi.org.in पर लॉगिन कर File A Complaintपर जा सकते हैं. या CRPC@rbi.org.in पर मेल भेजकर भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं. बैंक के ग्राहकों की शिकायतों के निराकरण के लिए टोल फ्री नंबर 14448 है, इस पर कॉल करके भी ग्राहक शिकायत कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें