scorecardresearch
 

Air India Guidelines: एक चूड़ी, झुमका बैन...बिंदी भी साइज में, एअर इंडिया क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने को लेकर गाइडलाइंस

अब महिला क्रू मेंबर्स (Women Crew Members) को केवल एक-एक चूड़ी पहनना होगा, वो भी प्लेन, जिसपर कोई डिजाइन नहीं हो, स्टोन वर्क नहीं किया हो. कान में केवल साधारण टॉप्स, झुमका और बाली पहनने की इजाजत नहीं होगी.

X
एअर इंडिया क्रू मेंबर्स के लिए गाइडलाइंस (Photo: File)
एअर इंडिया क्रू मेंबर्स के लिए गाइडलाइंस (Photo: File)

एअर इंडिया (Air India) एक बार फिर टाटा ग्रुप के पास लौटने के बाद उसमें बेहतरी के लिए लगातार बदलाव किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में अब टाटा की ओर से एअर इंडिया क्रू मेंबर्स के लिए एक खास गाइडलाइन जारी की गई है. क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने को लेकर एक लिस्ट जारी की गई है. जिसमें मेल और फिमेल दोनों क्या पहनना है, उनका नया लुक कैसा होगा, इस बारे में दिशा-निर्देश है.

नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब महिला क्रू मेंबर्स (Women Crew Members) को केवल एक-एक चूड़ी पहनना होगा, वो भी प्लेन, जिसपर कोई डिजाइन नहीं हो, स्टोन वर्क नहीं किया हो. कान में केवल साधारण टॉप्स, झुमका और बाली पहनने की इजाजत नहीं होगी. बिंदी की साइज भी तय कर दी गई है. केवल 0.5 सेटीमीटर की ही बिंदी लगा सकती हैं. 

पुरुष क्रू मेंबर्स के लिए गाइडलाइंस

इसके अलावा लि‍पस्टिक और नेल पेंट का भी कलर तय कर दिया गया है. अगर पुरुष क्रू मेंबर्स की बात करें तो जिन क्रू मेंबर्स से सिर में बाल हैं, उनके लिए हेयर जेल लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. वहीं जिन पुरुष क्रू मेंबर्स के बाल उड़े हुए हैं, यानी सिर में कम बाल हैं तो उन्‍हें अब अपने सिर क्लिन शेव्ड रखना होगा. 

 Times of India की एक रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा बदलाव महिला क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने को लेकर किया गया है. फिमेल क्रू मेंबर्स अब हाई टॉप नॉट्स हेयर स्‍टाइल नहीं कर पाएंगी. बालों में केवल चार काली बॉबी पिन लगाने की इजाजत होगी. इसके अलावा आईशैडो, लिपस्टिक, नेल पेंट और हेयर कलर को लेकर भी बदलाव किया गया है.

हेयर कलर को लेकर हिदायत

Air India की ओर से जारी नई गाइडलाइंस में क्रू मेंबर्स के हेयर कलर को लेकर खास हिदायत है. ये महिला और पुरुष दोनों कर्मचारियों पर लागू है. जिन क्रू मेंबर्स के बाल सफेद हो गए हैं, उन्हें अब कलर करके ड्यूटी पर आना होगा. लेकिन कलर के नाम मेहंदी या फिर रंग-बिरंगे बाल बिल्कुल नहीं चलेंगे. केवल नेचुरल ब्लैक कलर होना चाहिए. 

वहीं, फैशन के इस दौर में टैटू का खूब क्रेज है. लेकिन एयरलाइंस के कर्मचारियों को गर्दन, कलाई और टखने पर किसी भी तरह का धार्मिक चिन्‍हृ गुदवाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही कर्मचारियों को ऑफ ड्यूटी पर कंपनी की यूनिफॉर्म और एक्‍सेसरीज को नहीं पहनने की सलाह दी गई है. यानी आने वाले दिनों में अब एअर इंडिया के कर्मचारी बदले रूप-रंग में नजर आएंगे. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें