scorecardresearch
 
यूटिलिटी

नेशनल हाइवेज 100% कैशलेस बनाने के लिए NHAI का ‘Free FASTag' अभियान, जानें पूरी डिटेल

दो दिन में बिके 2.5 लाख से ज्यादा FASTag
  • 1/7

देश में राष्ट्रीय राजमार्गों (NH) का प्रबंधन करने वाले National Highway Authority of India (NHAI) का कहना है कि देश में 15-16 फरवरी की मध्यरात्रि 12 बजे से FASTag को अनिवार्य किया गया. इसकी वजह से दो दिन के भीतर 2.5 लाख से अधिक FASTag खरीदे गए.

(Photo:File)

95 करोड़ का टोल कलेक्शन
  • 2/7

NHAI ने एक बयान में कहा कि 17 फरवरी 2021 को देशभर के नेशनल हाइवे पर FASTag से 95 करोड़ रुपये का टोल कलेक्शन किया गया. यह FASTag से कलेक्ट होने वाले टोल का सबसे ऊंचा स्तर है.

(Photo:PTI)

87% टोल कलेक्शन FASTag से
  • 3/7

NHAI ने कहा कि देश में FASTag से टोल कलेक्शन 87% तक पहुंच गया है. इसमें 7% की वृद्धि मात्र दो दिन में देखी गई है. देश में करीब 100 टोल प्लाजा ऐसे हैं जहां 90% टोल कलेक्शन FASTag से हो रहा है.

(Photo:PTI)

NHAI का Free FASTag अभियान
  • 4/7

पीटीआई की खबर के मुताबिक NHAI देशभर में सभी नेशनल हाइवे पर टोल कलेक्शन 100% कैशलेस बनाने के लिए 1 मार्च 2021 तक Free FASTag अभियान चलाएगा. इसके तहत वह FASTag की 100 रुपये की कीमत को माफ करेगा. यह सुविधा राज्यों के टोल बूथ समेत देशभर के 770 से अधिक टोल प्लाजा पर उपलब्ध होगी. इसका मकसद ज्यादा से ज्यादा वाहन मालिकों को FASTag खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना है.

(Photo:PTI)

My FASTag App पर देखें बैलेंस
  • 5/7

NHAI ने अपने बयान में कहा कि उसने ‘My FASTag App‘ पर नया फीचर ‘चेक बैंलेंस स्टेटस’ भी जोड़ा है. इस पर टैप करके वाहन मालिक उनके FASTag में बची हुई राशि देख सकेंगे. 

(सांकेतिक फोटो)

रंगो से पता चलेगा FASTag का एक्टिव स्टेटस
  • 6/7

My FASTag App पर बची राशि को रंगों के कोड में दिखाया जाएगा. इससे FASTag के एक्टिव स्टेटस का भी पता चलेगा. ग्रीन रंग FASTag के एक्टिव होने का संकेत देगा, जबकि ऑरेंज कलर FASTag में राशि के कम होने या उसे रिचार्ज करने की जरूरत बताएगा. लाल रंग ब्लैकलिस्ट किए गए FASTag की जानकारी देगा.

(सांकेतिक फोटो)

ऑनलाइन, टोल बूथ कराएं रिचार्ज
  • 7/7

अगर आपके  My FASTag App पर FASTag का बैलेंस ऑरेंज कलर में दिख रहा है. तो इसे NHAI द्वारा पूरे देश में बनाए गए 40,000 से POS से रिचार्ज कराया जा सकता है. इसके अलावा एयरटेल पेमेंट बैंक, पेटीएम और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी इसे रिचार्ज किया जा सकता है. इसे सीधे अपने बैंक खाते से भी जोड़ा जा सकता है.

(सांकेतिक फोटो)