scorecardresearch
 
यूटिलिटी

एक साल में 29 गुना हुआ धन, इस शेयर के रिटर्न से हर कोई हैरान

शानदार रिटर्न
  • 1/6

Share Market multibagger: भारतीय शेयर बाजार में पिछले एक साल में कई शेयरों ने तो ऐसा कमाल किया है कि इससे निवेशक से लेकर एक्सपर्ट तक सब हैरान हैं. ऐसा ही एक शेयर है  Xpro India जिसने एक साल में करीब 2780 फीसदी का शानदार रिटर्न दिया है. इस शेयर में निवेशकों का धन एक साल में करीब 29 गुना हो गया है. (फाइल फोटो)

कई गुना हुआ धन
  • 2/6

यानी एक साल पहले अगर किसी ने इस शेयर में 1 लाख रुपये लगाए होंगे तो आज उसका यह धन 29 लाख रुपये तक पहुंच गया होगा. इतना जबरदस्त रिटर्न शायद ही किसी और निवेश साधन में मिल पाए. एक साल पहले यानी 20 अक्टूबर 2020 को Xpro India की कीमत सिर्फ 20.85 रुपये थी. बुधवार 20 अक्टूबर 2021 को BSE पर यह शेयर 604.80 रुपये पर बंद हुआ. इस तरह पिछले एक साल में यह शेयर निवेशकों को करीब 2780 फीसदी का शानदार रिटर्न दे चुका है. (फाइल फोटो)

सेंसेक्स ने करीब 51 फीसदी का ही रिटर्न दिया
  • 3/6

इसकी तुलना में BSE सेंसेक्स ने करीब 51 फीसदी का ही रिटर्न दिया है. यह शेयर दिग्गज निवेशक आशीष कचोलिया के पोर्टफोलियो में भी है. इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 431.25 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. Xpro India बिड़ला समूह की कंपनी है. सितंबर 2021 तक इसमें 10 प्रमोटर्स की कुल 50.02 फीसदी हिस्सेदारी थी. आम जनता या संस्थाओं की हिस्सेदारी 49.98 फीसदी थी. इसमें दो विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की करीब  0.01 फीसदी हिस्सेदारी है. (फाइल फोटो: PTI)

वित्तीय प्रदर्शन भी बेहतरीन
  • 4/6

शानदार वित्तीय प्रदर्शन: इस शेयर के शानदार प्रदर्शन की एक वजह यह रही कि इसका वित्तीय प्रदर्शन भी बेहतरीन रहा है. मार्च 2021 में खत्म पिछले वित्त वर्ष में कंपनी के नेट प्रॉफिट में 1,987 फीसदी का शानदार इजाफा हुआ है. इस दौरान कंपनी को 8.35 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है, जबकि मार्च 2020 को खत्म वित्त वर्ष में कंपनी को सिर्फ 40 लाख रुपये का फायदा हुआ था. (फाइल फोटो)

इसका किसी से मुकाबला नहीं
  • 5/6

यह कंपनी रेफ्रिजरेटर्स में लगने वाले कैपिसिटर और लाइनर्स के लिए पैकेजिंग मटीरियल बनाती है. उल्लेखनीय यह है कि भारत में कैपिसिटर के लिए पैकेजिंग मटीरियल बनाने वाली यह एकमात्र कंपनी है. इसका किसी से मुकाबला नहीं है. असल में इस कारोबार में पूंजी बहुत लगती है, इसलिए अभी कोई प्रतिस्पर्धी नहीं आया है. (फाइल फोटो)

सलाहकार से राय लें
  • 6/6

हालांकि निवेशकों को यह बात ध्यान रखनी होगी कि किसी भी शेयर में पिछले समय में बढ़त होना इस बात की गारंटी नहीं है कि आगे भी इसमें बढ़त ही होगी. इस शेयर में निवेश करना ठीक है या नहीं? इसके बारे में आपको सेबी में रजिस्टर्ड किसी सलाहकार से राय लेकर ही कोई फैसला करना चाहिए. (फाइल फोटो: Getty Images) (www.businesstoday.in के इनपुट पर आधारित)