scorecardresearch
 
यूटिलिटी

Alert: 23 मई को 14 घंटे तक नहीं मिलेगी बैंक की ये सुविधा, RBI ने बताई वजह

NEFT सेवा 14 घंटे के लिए बंद
  • 1/7

23 मई को रविवार है, अगर आप इस दिन घर बैठे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के बारे में सोच रहे हैं तो फिर सतर्क हो जाएं. क्योंकि आप 23 मई को NEFT के जरिये फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे. इस बाबत भारतीय रिजर्व बैंक ने एक सूचना जारी कर ग्राहकों को अवगत कराया है. (Photo: File)

RBI ने किया आगाह
  • 2/7


RBI के मुताबिक एनईएफटी की सेवा 23 मई 2021 को रात 12 बजकर एक मिनट से दोपहर 2 बजे तक बंद रहेगी. यानी रविवार को करीब 14 घंटे तक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) सर्विस काम नहीं करेगी. इसलिए डिजिटल ट्रांजैक्शन से जुड़े काम आप शनिवार तक निपटा लें. (Photo: File)

टेक्निकल अपग्रेड के चलते NEFT सर्विस बाधित
  • 3/7

आरबीआई ने कहा है कि टेक्निकल अपग्रेड के चलते NEFT सर्विस 23 मई को 14 घंटों (रात 12 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक) के लिए काम नहीं करेगी. टेक्निकल अपग्रेडशन के बाद ग्राहकों की NEFT की सर्विस और बेहतर तरीके से मिलेगी. (Photo: File)

RTGS सर्विस प्रभावित नहीं होगी
  • 4/7

RBI ने यह भी कहा है कि मेंबर बैंक NEFT सर्विस में रविवार को पैदा होने वाले अवरोध के हिसाब से अपने पेमेंट प्लान करने को लेकर अपने ग्राहकों को सूचित कर सकते हैं. हालांकि केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा है कि इस दौरान RTGS सर्विस प्रभावित नहीं होगी और यह नॉर्मल तरीके से काम करती रहेगी. (Photo: File)
 

NEFT एक पेमेंट सिस्टम
  • 5/7

गौरतलब है कि इससे पहले 18 अप्रैल को टेक्निकल अपग्रेडशन के चलते RTGS सर्विस भी कुछ घंटों के लिए बंद किया गया था. नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) एक पेमेंट सिस्टम है, जिसमें किसी बैंक के अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जाता है. NEFT के जरिए ग्राहक मिनटों में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. (Photo: File)

एनईएफटी सरल और सुरक्षित पेमेंट माध्यम
  • 6/7

एनईएफटी सरल और सुरक्षित माध्यम है. ग्राहक देश के किसी भी बैंक की ब्रांच में इस सुविधा के जरिए पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नही हैं. फंड ट्रांसफर करने की अधिकतम या न्यूनतम सीमा नहीं है. (Photo: File)

 NEFT की सुविधा 24 घंटों उपलब्ध
  • 7/7

एनईएफटी के जरिये पैसे ट्रांसफर होते ही इसे ईमेल या एसएमएस से चेक किया जा सकता है. इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से इसे कहीं भी किसी भी वक्त ऑपरेट किया जा सकता है. फिलहाल देश में NEFT की सुविधा 24 घंटों उपलब्ध है. (Photo: File)