scorecardresearch
 
यूटिलिटी

रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी लग्जरी सुविधाएं, जानें-कैसे बुक होता है Executive lounge, क्या हैं चार्ज?

IRCTC ने एग्जीक्यूटिव लाउन्ज की शुरुआत की है
  • 1/7

भारतीय रेलवे ने अब रेलवे स्टेशनों पर भी पैसेंजर्स को एयरपोर्ट जैसी लग्जरी वेटिंग सुविधाएं देने की कोश‍िश की है. रेलवे से जुड़ी कंपनी IRCTC ने कई स्टेशनों पर Executive lounge (एग्जीक्यूटिव लाउन्ज) की शुरुआत की है. हाल में नई दिल्ली स्टेशन पर पहाड़गंज साइड में प्लेटफॉर्म नंबर एक पर ऐसे दूसरे लाउन्ज की शुरुआत हुई. इसके पहले अजमेरी गेट साइड में प्लेटफॉर्म नंबर 16 पर ऐसा एग्जीक्यूटिव लाउन्ज बनाया जा चुका है. आइए जानते हैं कि क्या है इन लाउन्ज की खूबी, ये कैसे बुक होते हैं और इनके क्या चार्ज होते हैं? (फाइल फोटो) 

 एयरकंडीशंड सुविधा वाला खास हॉल
  • 2/7

यह रेलवे स्टेशनों पर पूरी तरह से एयरकंडीशंड सुविधा वाला खास वेटिंग हॉल होता है जहां यात्री बैठकर या कुछ घंटे ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं या आराम कर सकते हैं. इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने आगरा, जयपुर, सियालदह, अहमदाबाद, मदुरै जैसे स्टेशनों पर भी executive लॉउन्ज बनाए हैं.  कंपनी निकट भविष्य में कई और महत्वपूर्ण स्टेशनों पर ऐसे लॉउन्ज बनाने जा रही है. (फाइल फोटो) 

ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं
  • 3/7

इसके लिए आपको एडवांस में ऑनलाइन बुकिंग करना होता है. हालांकि अगर आप पहले से बुक नहीं कर पाए हैं तो भी Executive लॉउन्ज के काउंटर पर जाकर बुकिंग करा सकते हैं, लेकिन तब आपको जगह उपलब्धता के आधार पर दी जाएगी. यह बुकिंग ऑनलाइन इन तीन वेबसाइट पर की जा सकती है-1.  www.irctc.co.in 2. www.irctctourism.com और 3. www.irctc.com पर. (फाइल फोटो) 

प्रति व्यक्ति एंट्री फीस 150 रुपये
  • 4/7

कितना है चार्ज, क्या सुविधाएं: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पहाड़गंज साइड में प्लेटफॉर्म 1 पर बने Executive lounge की प्रति व्यक्ति एंट्री फीस 150 रुपये है. यह शुरुआती एक घंटे के लिए है. इसके बाद हर अतिरिक्त घंटे के लिए आपको प्रति व्यक्ति 99 रुपये का चार्ज देना होगा. इस 150 रुपये में आपको एक घंटे ठहरने, फ्री वाई-फाई, चाय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक, लगेज रैक, न्यूजपेपर-मैगजीन, ट्रेन इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले एवं अनाउंसमेंट, टीवी, टॉयलेट जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी. (फाइल फोटो: Getty Images) 

अलग-अलग चार्ज
  • 5/7

खाने-नाश्ते का ये होगा चार्ज: इस lounge में आपको बफे ब्रेकफास्ट (वेज) के लिए 250 रुपये, बफे ब्रेकफास्ट (नॉनवेज) के लिए 300 रुपये, बफे लंच (वेज) 325 रुपये, बफे लंच (नॉनवेज) 385 रुपये, बफे डिनर (वेज) 325 रुपये, बफे डिनर (नॉनवेज) के लिए 385 रुपये चुकाने होंगे. इसके अलावा स्नैक्स के साथ हाई टी के लिए आपको 250 रुपये देने होंगे. इसमें ठहरने वाले लोग अगर बाथरूम किट (Dental Kit & bath kit) लेना चाहते हैं तो उन्हें प्रति व्यक्ति 200 रुपये का चार्ज देना होगा. शेविंग किट के लिए आपको 30 रुपये अतिरिक्त देने होंगे. (फाइल फोटो) 

इंटरनेट के साथ कंप्यूटर की सुविधा का भी फायदा
  • 6/7

जरूरत के लिए कंप्यूटर भी: इस लॉउन्ज में आप किसी व्यक्तिगत या ऑफशियल जरूरत के लिए इंटरनेट के साथ कंप्यूटर की सुविधा का भी फायदा उठा सकते हैं. इसके लिए पहले आधे के लिए आपको 100 रुपये का चार्ज देना होगा. अगर आपने एक घंटे तक कंप्यूटर का इस्तेमाल किया तो आपको 175 रुपये देने होंगे. अगर आपने कोई प्रिंट आउट लिया तो आपको प्रति पेज 20 रुपये का चार्ज देना होगा. इसी तरह फोटो कॉपी के लिए भी प्रति पेज 20 रुपये देना पड़ सकता है. (फाइल फोटो) 

कई तरह की सुविधाएं
  • 7/7

डीलक्स रेस्ट सूइट: इस लॉउन्ज में आपकी सुविधा के लिए Deluxe रेस्ट‍िंग सूइट भी हैं जहां आप आराम कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको प्रति 2 घंटे का 500 रुपया देना पड़ सकता है. इसके बाद हर अतिरिक्त घंटे का 250 रुपया देना पड़ सकता है. अजमेरी गेट की तरफ प्लेटफॉर्म नंबर 16 पर बने एक्जीक्यूटिव लॉउन्ज का रेट भी लगभग इसी तरह का है. (फाइल फोटो)