scorecardresearch
 
यूटिलिटी

क्रिप्टोकरेंसी से कर सकेंगे FD, RD में निवेश, 15 अगस्त तक शुरू हो जाएगा ये क्रिप्टो बैंक!

खुलेगा क्रिप्टो करेंसी बैंक
  • 1/9

इस साल देश में आजादी के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया जा रहा है. इसी के साथ निवेशकों को भी एक नई आजादी मिलने जा रही है. 15 अगस्त तक देश में एक ऐसा वित्तीय संस्थान काम करना शुरू कर देगा जहां आप क्रिप्टोकरेंसी में FD या RD में निवेश कर सकेंगे. (Photo : Getty)

ब्रिटेन का Cashaa क्रिप्टो बैंक
  • 2/9

ब्रिटेन के Cashaa क्रिप्टो बैंक की योजना अगस्त के मध्य तक देश में अपना परिचालन शुरू करने की है.  Cashaa यहां United के साथ एक जॉइंट वेंचर Unicas में काम करेगी. (Photo : Reuters)

दुनिया का पहला क्रिप्टो बैंक
  • 3/9

Cashaa का दावा है कि वह क्रिप्टोकरेंसी से चलने वाला दुनिया का पहला ऐसा वित्तीय संस्थान होगा जिसकी ब्रांचेस भी होंगी. Cashaa लोगों को बैंक जैसी ही कई निवेश और ऋण सुविधाएं देगा. (Photo : Reuters)

मिलेंगी बैंक जैसी सुविधाएं
  • 4/9

Cashaa का कहना है कि स्वतंत्रता दिवस पर अपनी लॉन्चिंग के बाद कुछ ही दिन में वह बैंक की तरह लोगों को सेविंग, ऋण और ट्रेडिंग सर्विस देना शुरू कर देगा. सबसे पहले वह अपने यूजर्स को FD और RD की सुविधा देगा. 

क्रिप्टोकरेंसी की FD, RD
  • 5/9

Cashaa का कहना है कि वह अपने ग्राहकों को बिटकॉइन, एथेरियम और अन्य क्रिप्टोकरेंसी में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) और रिकरिंग डिपॉजिट (RD) की सुविधा देगा. ये RD और FD ठीक वैसी ही होगी जैसी बैंक में मिलती है. (Photo : Getty)

FD मैच्योर होने पर तय रिटर्न
  • 6/9

Cashaa का कहना है उसकी FD का एक स्पेसिफिक मैच्योरिटी पीरियड होगा. इस पर आपको तय रिटर्न भी मिलेगा. वहीं छोटे निवेशकों के लिए Cashaa रिकरिंग डिपॉजिट की सेवा देगी. (Photo : Reuters)

1000 रुपये की क्रिप्टो में RD
  • 7/9

Unicas के मैनेजिंग पार्टनर और सीईओ दिनेश कुकरेजा का कहना है कि छोटे निवेशकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए Cashaa अपने यूजर्स को RD की सुविधा भी देगा. इस RD में ग्राहक डेली बेसिस पर जब चाहें निवेश कर सकेंगे. वे चाहें तो 1,000 रुपये जितनी छोटी रकम के बराबर की क्रिप्टोकरेंसी से भी इसमें निवेश कर सकेंगे.

इन शहरों में खुलेंगी ब्रांच
  • 8/9

दिनेश कुकरेजा का कहना है कि Cashaa की खास बात ये होगी कि इसकी अपनी ब्रांच होंगी जहां कोई भी ग्राहक बैंक की तरह वॉक-इन करके जा सकता है. क्रिप्टोकरेंसी में मिलने वाली सेवाओं का लाभ उठा सकता है और इससे जुड़े सवाल भी कर सकता है. अभी Unicas की देश में तीन ब्रांच दिल्ली, जयपुर और गुजरात में हैं. इसका हेडऑफिस जयपुर है और जल्द ही देश के अन्य शहरों में इसकी ब्रांचेस खुलेंगी.

ZebPay पहले से देती है क्रिप्टो FD
  • 9/9

क्रिप्टाकरेंसी एक्सचेंज ZebPay पहले से अपने यूजर्स को क्रिप्टोकरेंसी में FD की सुविधा देता है. इसके यूजर्स 90 दिन तक के लिए क्रिप्टोकरेंसी वाली एफडी में निवेश कर एक तय रिटर्न और इंटरेस्ट कमा सकते हैं. (Photo : Getty)