scorecardresearch
 

कच्चे तेल की कीमतों में आई नरमी, यहां चेक करें पेट्रोल-डीजल का हाल

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के बीच पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर हैं.

पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर

  • तीन दिनों की कटौती के बाद पेट्रोल के दाम स्थिर
  • अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के भाव में नरमी

अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण के ट्रेड डील से कच्‍चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. सप्‍ताह के शुरुआती दो दिन कच्‍चे तेल के भाव में तेजी के बाद बुधवार को नरमी आ गई.

इस बीच, तेल विपणन कंपनियों ने लगातार तीन दिनों की कटौती के बाद पेट्रोल के दाम में कोई परिवर्तन नहीं किया है जबकि डीजल की कीमत भी एक बार फिर स्थिर है. इससे पहले मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 11 पैसे जबकि चेन्नई में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल तीन दिनों में 31 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया था.

क्‍या है रेट लिस्‍ट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बिना किसी बदलाव के क्रमश: 75.70 रुपये, 78.29 रुपये, 81.29 रुपये और 78.65 रुपये प्रति लीटर बना रहा. वहीं, चारो महानगरों में डीजल की कीमत भी क्रमश: 69.06 रुपये, 71.43 रुपये, 72.42 रुपये और 72.98 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई थी.

कच्‍चे तेल का हाल

अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के मार्च अनुबंध में पिछले सत्र से 0.19 फीसदी की नरमी के साथ 64.37 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के फरवरी अनुबंध में 0.21 फीसदी की नरमी के साथ 58.11 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण का व्‍यापारिक समझौता होने वाला है. इसके बाद दोनों आर्थिक महाशक्तियों के बीच बीते तकरीबन दो साल से व्यापारिक मसलों को लेकर बने तनाव का अंत हो जाएगा. जानकार बताते हैं कि इससे करार से कई कमोडिटी का बाजार गुलजार रहेगा. हालांकि तेल के दाम को फिलहाल बहुत सपोर्ट मिलने की संभावना कम है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें