scorecardresearch
 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की बड़ी चूक, लीक हुई लाखों बैंक खातों की जानकारी

State Bank of India एक रिपोर्ट के मुताबिक देश के बड़े बैंकों में शुमार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का सर्वर कुछ समय के लिए बिना किसा पासवर्ड के ओपन रहा. हालांकि, बैंक की ओर से इस पर किसी तरह का आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है.

State Bank Of India State Bank Of India

क्या आपका बैंक खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है? अगर हां, तो ये खबर आपको चिंता में डाल सकती है. बुधवार को सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने की-सर्वर को सुरक्षित करना भूल गया, जिसके कारण कई खातों की जानकारी सार्वजनिक होने का खतरा है. बताया जा रहा है कि इस सर्वर में बैंक खातों की जानकारी, खाते में मौजूद बैलेंस से जुड़ी काफी संवेदनशील जानकारी मौजूद थी.

Techcrunch की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उन्हें किसी रिसर्चर ने इसकी सूचना दी थी. जिसके बाद उन्होंने इसके बारे में जानने की कोशिश की. रिसर्चर के द्वारा बताया गया था कि बैंक की ओर से सर्वर पर किसी पासवर्ड को नहीं रखा गया है, ऐसे में कोई भी व्यक्ति डाटा को एक्सेस कर सकता है.

हालांकि, अभी ये साफ नहीं है कि ये सर्वर कबतक बिना किसी पासवर्ड के साथ ओपन रहा. Techcrunch ने जब इस मामले में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से सवाल पूछा तो बैंक ने किसी भी तरह की टिप्पणी करने से मना कर दिया. 

रिपोर्ट के अनुसार, बिना पासवर्ड का ये हिस्सा SBI Quick था जिसके जरिए बैंक की ओर से किसी भी खाता धारक को फोन कॉल या मैसेज किया जा सकता है. बैंक की वेबसाइट पर भी इस बात की जानकारी दी हुई है, ‘‘इस सिस्टम के जरिए आप अपने खाते से जुड़ी सभी जानकारियां अपने फोन पर पास सकते हैं.’’

रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि जिस दौरान ये सर्वर बिना किसी पासवर्ड के ओपन था तो उन्होंने देखा कि वहां से सभी खाताधारकों को मैसेज भेजे जा रहे हैं. सोमवार को ही बैंक की ओर से करीब 30 लाख मैसेज भेजे गए. सर्वर के जरिए आप पिछले एक महीने के सभी मैसेज भी देख सकते थे.

गौरतलब है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा बैंक है, जिसमें करोड़ों लोगों के बैंक खाते हैं. ऐसे में इस प्रकार की रिपोर्ट खातों की सुरक्षा पर सवाल खड़े करती है. आपको बता दें कि इससे पहले भी कई बार आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो चुके हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें