scorecardresearch
 

सेल चेयरपर्सन के लिए सोमा मंडल का चयन, इस शीर्ष पद पर पहुंचने वाली पहली महिला होंगी

सोमा मंडल फिलहाल कंपनी के डायरेक्टर (कॉमर्शियल) के पद पर काम कर रही हैं. अगर वह सेल चेयरपर्सन का कार्यभार संभालती हैं तो सेल के इतिहास में इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला होंगी. पब्लिक एंटरप्राइजेज सेलेक्शन बोर्ड ने सोमा मंडल को चयनित किया.

सेल चेयरपर्सन के लिए सोमा मंडल का चयन सेल चेयरपर्सन के लिए सोमा मंडल का चयन

  • SAIL चेयरपर्सन पद के लिए सोमा मंडल का चयन
  • अभी उनकी नियुक्ति पर कैबिनेट की मुहर लगनी बाकी

सोमा मंडल का नाम स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAIL) की नई चेयरपर्सन बनाने के लिए चुना गया है. वह फिलहाल कंपनी के डायरेक्टर (कॉमर्शियल) के पद पर काम कर रही हैं. अगर वह सेल के चेयरपर्सन का कार्यभार संभालती हैं तो सेल के इतिहास में इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला होंगी.

नई दिल्ली में सेल की नई चेयरमैन के पद के लिए साक्षात्कार लिया गया, जिसमें पब्लिक एंटरप्राइजेज सेलेक्शन बोर्ड ने सोमा मंडल को चयनित किया.

इसे भी पढ़ें: इन्फोसिस के 74 कर्मचारी हुए करोड़पति, चेयरमैन नीलेकणी ने नहीं लिया वेतन

अभी औपचारिक ऐलान बाकी

गौरतलब है कि अब कमिटी की ओर से ये फाइल कैबिनेट को भेजी जाएगी, जहां अंतिम स्वीकृति मिलने के बाद सोमा मंडल के नाम का औपचारिक तौर पर एलान हो जाएगा.

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के वर्तमान चेयरपर्सन अनिल कुमार चौधरी 31 दिसंबर 2020 को अपने पद से रिटायर हो जाएंगे, जिसके बाद एक जनवरी 2021 से सोमा मंडल अपना कार्यभार संभाल सकती हैं. सेल में सोमा मंडल 30 अप्रैल 2024 तक कार्य कर सकती है और उसके बाद वो रिटायर हो जाएंगी.

राउरकेला से की है पढ़ाई

साल 2017 में सोमा मंडल ने निदेशक वाणिज्यिक के पद पर काम करना शुरू किया था. सोमा मंडल ने एनआईटी राउरकेला से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और 1984 में उन्होंने एल्यूमीनियम बनाने वाली कंपनी नाल्को को ज्वाइन किया था.

सेल अध्यक्ष के पद की रेस में कुल छह अधिकारी शामिल थे. सोमवार को इन सभी उम्मीदवारों का साक्षात्कार किया गया, जिसके बाद सोमा मंडल के नाम पर सबने सहमति जताई. साक्षात्कार में शामिल हुए अधिकारियों में सोमा मंडल के अलावा सेल के निदेशक परियोजना अनिर्बान दासगुप्ता, भिलाई के ईडी वर्क्स बीपी सिंह, इस्को-बर्नपुर के ईडी वर्क्स एके सिंह, मेकॉन के प्रबंध निदेशक अतुल भट्ट और मोल के निदेशक वित्त राकेश तुमाने थे.

इसे भी पढ़ें: 7 रुपये का शेयर 2 साल में 800 रुपये का, क्या पेनी स्टॉक में लगाना चाहिए पैसा?

पीएसयू में कम महिलाएं शीर्ष पद पर हैं

सोमा मंडल की प्रस्तावित नियुक्ति इस मायने में अहम है क्योंकि वह उन चंद महिलाओं में शामिल हैं जो सरकारी कंपनियों में इस मुकाम पर पहुंच रही हैं. साल 2013 में निशि वासुदेव किसी नवरत्न पीएसयू की प्रमुख बनने वाली पहली महिला बनी थीं. उन्हें हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड का सीएमडी बनाया गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें