scorecardresearch
 

एग्जिट पोल के नतीजों से बाजार में बहार, ऐतिहासिक बढ़त पर सेंसेक्‍स बंद

मोदी सरकार की वापसी की उम्‍मीदों के बीच सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में 1400 अंकों से ज्‍यादा की तेजी रही. 10 साल में पहली बार है जब बाजार में कारोबार के दौरान इतनी बड़ी तेजी रही.

सेंसेक्‍स 1400 अंक की बढ़त के साथ बंद सेंसेक्‍स 1400 अंक की बढ़त के साथ बंद

एग्जिट पोल के नतीजों में मोदी सरकार की वापसी के संकेत मिल रहे हैं और इसका असर भारतीय शेयर बाजार पर देखने को मिला है. सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्‍स 1400 अंकों की रिकॉर्ड बढ़त के साथ बंद हुआ तो वहीं निफ्टी में 400 अंक से ज्‍यादा की तेजी रही. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 1421 की बढ़त के साथ 39,352 के स्‍तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 421 अंक मजबूत होकर  11,828 के स्‍तर पर रहा. निफ्टी में यह एक दिन में अंकों के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी तेजी है. वहीं सेंसेक्‍स 10 साल के उच्‍चतम स्‍तर की बढ़त पर बंद हुआ है.

कारोबार के दौरान बैंकिंग सेक्‍टर के शेयर में सबसे अधिक तेजी रही. इंडस्‍इंड बैंक के शेयर 8.64 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुए तो वहीं  SBIN के शेयर में 8 फीसदी से अधिक की बढ़त रही. वहीं यस बैंक 6.73 % और  HDFC के शेयर 6 फीसदी से अधिक बढ़त के साथ बंद हुए. इसी तरह टाटा मोटर्स के शेयर में 7.53 फीसदी से अधिक की तेजी रही.

52 सप्ताह के उच्चस्तर पर 40 शेयर

सोमवार के कारोबार के शुरुआती दौर में ही 40 शेयरों के दाम उनके 52 सप्ताह के उच्चस्तर को छू गए. जिन शेयरों के दाम अपने पिछले 52 सप्ताह के उच्चस्तर पर पहुंचे हैं उनमें बजाज फाइनेंस, डीसीबी बैंक, फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसआरएफ, टाइटन, कोटक महिन्द्रा और पीवीआर के शेयर प्रमुख रहे. जबकि 80 से ज्‍यादा ऐसे भी शेयर रहे जो उनके पिछले एक साल के निचले स्तर तक गिर गए. इनमें बायकॉन, बिनानी इंडस्ट्रीज, जुबिलेंट और मोंसेंटो के नाम भी शामिल हैं.

रुपये की भी वापसी

एग्जिट पोल के नतीजों की वजह से रुपये ने भी वापसी की है. डॉलर के मुकाबले रुपये में सोमवार को जोरदार उछाल आया. रुपया 73 पैसे की मजबूती के साथ 69.49 रुपये प्रति डॉलर पर खुलने के बाद 69.43 रुपये प्रति डॉलर पर बना हुआ था, जबकि शुरुआती कारोबार के दौरान रुपया पिछले सत्र के मुकाबले 86 पैसे की बढ़त बनाते हुए 69.36 रुपये प्रति डॉलर तक उछला. पिछले सत्र में रुपया डॉलर के मुकाबले 70.22 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 के एग्जिट पोल के नतीजे में मोदी सरकार की वापसी साफ दिखाई दे रही है. कमोबेश जितने एग्जिट पोल सामने आए उनमें बीजेपी की अगुवाई में एनडीए सरकार को 300 से ज्‍यादा सीट दिखाई जा रही हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें