scorecardresearch
 

SBI ने दिया ग्राहकों को तोहफा, होम लोन पर घटाई ब्याज दर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को खास तोहफा दिया है. इसके तहत अब ग्राहकों को होम लोन पर कम ईएमआई देनी होगी.

होम लोन पर घटाई ब्याज दर होम लोन पर घटाई ब्याज दर

भारतीय रिजर्व बैंक ने बीते गुरुवार को रेपो रेट में कटौती की. इसके बाद ग्राहकों को उम्मीद थी कि बैंक ब्याज दरों में कटौती करेंगे. उम्मीद के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को तोहफ दिया है. दरअसल, बैंक की ओर से 30 लाख रुपये तक के सभी होम लोन पर ब्याज दर में कटौती की गई है. यह कटौती 0.05 फीसदी की है.  इस कटौती के बाद ग्राहकों की ईएमआई पहले के मुकाबले कम हो जाएगी.

क्या कहा बैंक ने

बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा के तुरंत बाद हम सबसे पहले बैंक हैं जिसने 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर ब्याज घटाया है.’ एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा, '' होम लोन बाजार में एसबीआई की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है. ऐसे में यह उचित होगा कि हम रेपो रेट में कटौती का लाभ निम्न और मध्यम आय वर्ग को उपलब्ध कराएं.’’  

आरबीआई ने घटाई 0.25 फीसदी रेपो रेट

आरबीआई ने गुरुवार को चालू वित्त वर्ष की अंतिम द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में रेपो रेट को 0.25 फीसदी घटा कर 6.25 फीसदी कर दिया है. इसके बाद से माना जा रहा है कि एसबीआई के बाद अब अन्‍य बैंक भी अपने होम लोन की दरों में कटौती कर सकते हैं. इसके अलावा कमर्शियल बैंक भी अपने कर्ज को सस्ता करेंगे. बता दें कि एसबीआई संपत्ति, जमा, शाखा, ग्राहक और कर्मचारियों की संख्या के लिहाज से देश का सबसे बड़ा बैंक है. होम लोन बाजार में एसबीआई की हिस्सेदारी 34.28 फीसदी और ऑटो लोन बाजार में 34.27 फीसदी है.

SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) की ओर से हाल ही में होम लोन पर एक बड़ा ऑफर लॉन्‍च किया है. इस ऑफर के तहत किसी दूसरे बैंक से होम लोन ट्रांसफर करने पर बैंक की ओर से प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाएगी. यह ऑफर सिर्फ 28 फरवरी तक के लिए वैध है. बता दें कि अगर ग्राहक अपनी होम लोन की बची रकम कम ब्याज दर वाले बैंक में ट्रांसफर कराते हैं तो ट्रांसफर की इस प्रक्रिया के दौरान एक खास रकम लगती है. यह रकम वो बैंक वसूलती है जिसमें आप ट्रांसफर कराते हैं. इस रकम को प्रोसेसिंग फीस कहा जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें