scorecardresearch
 

RBI बैठक के बीच बाजार गुलजार, सेंसेक्स 748 अंक मजबूत, RIL में 7% की तेजी

रिजर्व बैंक के मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक के बीच भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल है.

रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक

  • RBI मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक आज से
  • इस बैठक के नतीजे गुरुवार को आने वाले हैं

रिजर्व बैंक के मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक आज यानी 4 अगस्त से शुरू हो चुकी है. इस बैठक के बीच भारतीय शेयर बाजार में रिकवरी दिखी है. कारोबार के दौरान सेंसेक्स में 700 अंक से ज्यादा मजबूत हुआ जबकि निफ्टी में 200 अंकों से अधिक की तेजी रही. अंत में सेंसेक्स 748 अंक या 2.03 फीसदी की बढ़त के साथ 37,688 अंक पर रहा. वहीं, निफ्टी 203 अंक की मजबूती के साथ 11,096 अंक पर बंद हुआ.

रिलायंस में 7 फीसदी से ज्यादा की बढ़त

बीएसई इंडेक्स के टॉप गेनर की बात करें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज रहा. रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 7.10 फीसदी की बढ़त के साथ 2151 रुपये के भाव पर रहे. इसके अलावा एचडीएफसी बैंक, मारुति, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयर गुलजार रहे.

इस बीच, आईटी सेक्टर के शेयर टॉप लूजर में रहे. दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संघीय एजेंसियों द्वारा एच-1बी वीजा धारकों को नौकरी देने से रोकने संबंधी सरकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. यह अमेरिका में नौकरी करने के इच्छुक भारतीय आईटी पेशेवरों के लिए एक बड़ा झटका है.

बता दें कि कोरोना काल में रिजर्व बैंक के मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक होने वाली है. ये बैठक तीन दिनों तक चलेगी और इसके फैसलों की घोषणा गुरुवार को होने की संभावना है. इस बैठक में रेपो रेट कटौती को लेकर एक बार फिर विचार हो सकता है. हालांकि, कुछ रिपोर्ट में ये कहा जा रहा है कि रिजर्व बैंक अब रेपो रेट में रियायत देने के मूड में नहीं है.

ये पढ़ें—विरल आचार्य बोले- RBI की स्वायत्तता कमजोर करना चाहती थी सरकार

4 दिन में 1500 अंक लुढ़का सेंसेक्स

देश के शेयर बाजारों में सोमवार को भारी बिकवाली रही. बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का संवेदी सूचकांक सोमवार को 667.29 अंक यानी 1.77 प्रतिशत गिरकर 36,939.60 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक 181.85 अंक यानी 1.64 प्रतिशत घटकर 10,891.60 अंक पर बंद हुआ. बीते चार कारोबारी दिन में सेंसेक्स 1500 अंक से ज्यादा टूट गया है जबकि निफ्टी में इस दौरान 400 अंक की गिरावट आ चुकी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें