scorecardresearch
 

महंगी हुईं महिंद्रा की गाड़ियां, 36 हजार रुपये तक बढ़ेंगे भाव

महिंद्रा एंड महिंद्रा की कारें 36 हजार रुपये तक महंगी हो जाएंगी. हालांकि कंपनी ने यह स्‍पष्‍ट नहीं किया कि किस प्रोडक्‍ट की कितनी कीमत बढ़ेगी. नई कीमतें 1 जुलाई से लागू होंगी

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर आप महिंद्रा एंड महिंद्रा की कारों के शौकीन हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. दरअसल, महिंद्रा ने अपनी कारों की कीमतें 36 हजार रुपये तक बढ़ा दी है. कंपनी की ओर से शेयर बाजार को इस संबंध में सूचना दी गई है. महिंद्रा की ओर से बताया गया, " भारत में सभी यात्री वाहनों में एआईएस 145 सुरक्षा मानदंड लागू होने से यह वृद्धि की जा रही है. "

महिंद्रा ने बताया कि वह स्कॉर्पियो , बोलेरो , टीयूवी 300 और केयूवी 100 नेक्सट की कीमतों में थोड़ा ज्यादा और एक्सयूवी 500 के अलावा माराजो के दामों में मामूली वृद्धि की जाएगी. हालांकि कंपनी ने यह स्‍पष्‍ट नहीं किया कि किस प्रोडक्‍ट की कितनी कीमत बढ़ेगी. नई कीमतें 1 जुलाई से लागू होंगी. इससे पहले महिंद्रा ने मार्च में पर्सनल व कमर्शियल व्हीकल्स की कीमतें 0.5-2.7 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की थी. इस वजह से कंपनी के व्हीकल्स के दाम 5000-73000 रुपये बढ़ गए थे.

क्‍या है वजह

महिंद्रा एंड महिंद्रा की ओर से बताया गया कि एआईएस 145 सुरक्षा नियम, वाहन में कुछ सुरक्षा फीचर्स लगाने को अनिवार्य बनाते हैं. इसमें चालक एयरबैग, चालक और उसके साथ वाली सीट के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर , पार्किंग सेंसर और चालक के लिए ओवरस्पीड अलर्ट शामिल हैं.

महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रेसिडेंट (ऑटोमेटिव सेक्टर) राजन वडेरा ने कहा , " सुरक्षा हमारी उत्पाद विकास प्रकिया का मुख्य अंग है और हम सुरक्षा से जुड़ीं नियामकीय जरूरतों का स्वागत करते हैं. हालांकि, सुरक्षा जरुरतों के चलते लागत में कुछ वृद्धि हुई है. इसी क्रम में हम अपने कुछ यात्री वाहनों के दाम में वृद्धि कर रहे हैं.'' इस बीच, बुधवार के कारोबार में महिंद्रा के शेयर करीब 2 फीसदी तक टूट गए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें