scorecardresearch
 

Facebook के फाउंडर मार्क जकरबर्ग 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल, शेयरों के चढ़ने का फायदा

टिकटॉक के प्रतिस्पर्धा से हटने की संभावना को देखते हुए फेसबुक इंक के शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. शेयर बाजार में फेसबुक के शेयरों में तेजी की वजह से इसके संस्थापक मार्क जकरबर्ग 100 अरब डॉलर नेटवर्थ वाले कारोबारियों की सूची में शामिल हो गए हैं.

जकरबर्ग की संपत्ति में इजाफा जकरबर्ग की संपत्ति में इजाफा

  • फेसबुक के शेयर भाव में आई अच्छी तेजी
  • इसी वजह से संस्थापक जकरबर्ग हुए मालामाल

शेयर बाजार में फेसबुक के शेयरों में तेजी की वजह से इसके संस्थापक मार्क जकरबर्ग 100 अरब डॉलर नेटवर्थ वाले कारोबारियों की सूची में शामिल हो गए हैं. उन्होंने पहली बार इस सूची में जगह बनाई है.

कैसे बढ़ी संपत्ति

टिकटॉक के प्रतिस्पर्धा से हटने की संभावना को देखते हुए फेसबुक इंक के शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. महज 36 साल के जकरबर्ग अब अपने साथी ​टेक दिग्गजों जेफ बेजोस और बिल गेट्स के साथ इस सूची में शामिल हो गए हैं. 100 अरब डॉलर के क्लब में दुनिया में अभी सिर्फ यही तीन लोग हैं. फेसबुक इंक में जकरबर्ग की करीब 13 फीसदी हिस्सेदारी है.

इसे भी पढ़ें: इन्फोसिस के 74 कर्मचारी हुए करोड़पति, चेयरमैन नीलेकणी ने नहीं लिया वेतन

कोरोना संकट में इनके लिए अवसर

असल में अमेरिका की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियों के इन संस्थापकों की कोरोना संकट और लॉकडाउन में और चांदी हो गई है, क्योंकि दुनिया में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल इस दौर में और बढ़ा है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक अमेरिकी अर्थव्यवस्था तेजी से नीचे की ओर जा रही है, लेकिन इस साल जकरबर्ग की संपत्ति में 22 अरब डॉलर तो बेजोस की संपत्ति में करीब 75 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

पांच दिग्गज टेक कंपनियों-ऐपल, एमेजॉन इंक, अल्फाबेट गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की बाजार पूंजी अमेरिका के कुल सकल घरेलू उत्पाद के 30 फीसदी के बराबर हो गया है. यह दो साल में करीब दोगुना हो गया है.

इसे भी पढ़ें: चमत्कारिक है पतंजलि की सफलता की कहानी, 8 हजार करोड़ से ज्यादा का कारोबार

मुकेश अंबानी भी कतार में

फोर्ब्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी 80.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के अमीरों में पांचवें पायदान पर हैं. इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में भी करीब 22 डॉलर का इजाफा हुआ है. उनकी संपत्ति इसी तरह बढ़ती रही तो जल्दी ही वह भी इस क्लब में शामिल हो सकते हैं.

इसके अलावा इस साल ​टैंसेन्ट होल्डिंग के सीईओ पोनी मा की संपत्ति 17 अरब डॉलर बढ़कर 55 अरब डॉलर और पिनडुओडुओ इंक के प्रमुख कोलिन हुआंग की संपत्ति 13 अरब डॉलर बढ़कर 32 अरब डॉलर तक पहुंच गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें