scorecardresearch
 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर लगा ब्रेक, ये है रेट लिस्‍ट

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार तीन दिन की बढ़त पर ब्रेक लग गया है. इस बीच, कच्‍चे तेल की कीमतों में नरमी देखने को मिली है.

पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर

  • डीजल के दाम में लगातार 3 दिन की कटौती पर लगा ब्रेक

  • सुस्ती के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में कच्चे तेल की मांग कमजोर

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतों में नरमी बनी हुई है. इस बीच, पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर हैं. तेल कंपनियों ने इससे पहले डीजल के दाम में लगातार तीन कटौती की, लेकिन पेट्रोल के दाम को स्थिर रखा. बता दें कि रविवार को दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में डीजल 7 पैस प्रति लीटर सस्ता हो गया जबकि मुंबई में डीजल का भाव 8 पैसे प्रति लीटर कम हो गया. वहीं पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 12 अक्‍टूबर यानी शनिवार को कटौती देखने को मिली थी. इस दिन दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 10 पैसे जबकि चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर कम हो गया.

क्‍या है रेट लिस्‍ट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में सोमवार को पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 73.27 रुपये, 75.92 रुपये, 78.88 रुपये और 76.09 रुपये प्रति लीटर रहे.चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बिना किसी बदलाव के क्रमश: 66.17 रुपये, 68.53 रुपये, 69.35 रुपये और 69.89 रुपये प्रति लीटर बने रहे.

इस बीच, वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती के कारण कच्चे तेल की मांग कमजोर पड़ गई है, जिससे इसकी कीमतों में नरमी का रुख बना हुआ है. बीते करीब एक पखवाड़े से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव सीमित दायरे में रहा है. उम्‍मीद है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिरता बनी रह सकती है.

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के दिसंबर अनुबंध में सोमवार को 0.30 फीसदी की कमजोरी के साथ 59.24 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के दिसंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.13 फीसदी की नरमी के साथ 53.85 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें