scorecardresearch
 

Gold Rate Update: सोने की कीमतों में भारी बदलाव, एक हफ्ते में ही 51 हजार के पार

Weekly Gold Price: गुरुवार को गोल्ड के रेट में तेजी आई और ये बढ़कर 51 हजार के आंकड़े को पार कर गया. इस दिन सोना का रेट 51,174 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. शुक्रवार को इसमें और उछाल आया. आप 22 कैरेट और 18 कैरेट की गोल्ड ज्वेलरी खरीदने के लिए सोने का रिटेल प्राइस अपने मोबाइल पर भी जान सकते हैं. 

X
गोल्ड की कीमतों में उछाल
गोल्ड की कीमतों में उछाल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 51 हजार के पार पहुंचा सोने का भाव
  • शुक्रवार को कीमतों में आया उछाल

लगातार दूसरे सप्ताह सोने के भाव (Gold Price) में तेजी दर्ज की गई. इस सप्ताह गोल्ड का रेट 51 हजार के आंकड़े के पार चला गया. सप्ताह के आखिरी दो दिनों में रेट तेजी से ऊपर की तरफ भागे. भारतीय सर्राफा बाजार (Sarafa Bazar) में इस सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार (29 जुलाई) को सोने का रेट 51,623 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. इस सप्ताह के शुरुआती दिन से ही सोने के रेट (Weekly Gold Price) में तेजी देखने को मिली. पांच दिनों के कारोबारी सप्ताह में सिर्फ एक दिन गोल्ड के रेट में हल्की गिरावट आई. बाकी दिन इसके भाव ऊपर की तरफ ही बढ़े.

इस सप्ताह का रेट

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, सोना सोमवार (25 जुलाई) को 50,803 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. मंगलवार को भी इसमें इजाफा हुआ और ये 50,822 पर क्लोज हुआ. बुधवार को इसके रेट में गिरावट आई और इस दिन सोना का भाव 50,780 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा.

गुरुवार को गोल्ड के रेट में तेजी आई और ये बढ़कर 51 हजार के आंकड़े को पार कर गया. इस दिन सोना का रेट 51,174 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. शुक्रवार को इसमें और उछाल आया और हफ्ते के आखिरी दिन गोल्ड का रेट 51,623 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ.

कितना हुआ महंगा

पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह गोल्ड के रेट में 946 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी हुई है. बीते सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार (22 जुलाई) को सोने का रेट 50,677 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. लंबे समय के बाद गोल्ड का रेट 51 हजार के पार पहुंचा है. पिछले कई सप्ताह से गोल्ड का रेट 50 हजार प्रति 10 ग्राम से थोड़ा अधिक के आसपास बना हुआ था.

24 कैरेट के गोल्ड का दाम

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार 24 कैरेट वाले सोने का दाम 29 जुलाई को अधिकतम 51,623 रुपये रहा. जबकि 22 कैरेट सोने का भाव 51,416 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. सभी तरह के गोल्ड के रेट की गणना टैक्स के बिना की गई है. सोने पर जीएसटी शुल्क अलग से देना पड़ता है. अगर आप सोने का गहना खरीदते हैं, तो उसपर टैक्स के बाद मेकिंग चार्ज भी लगता है.

शुद्धता मापने का पैमाना

ज्वेलरी की शुद्धता मापने का एक तरीका होता है. इसमें हॉलमार्क से जुड़े कई तरह के निशान पाए जाते हैं. इन निशान के माध्यम से ज्वेलरी की शुद्धता को पहचाना जा सकता है. इसमें एक कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक का पैमाना होता है.  ज्वेलरी बनाने के लिए 22 कैरेट के सोने का इस्तेमाल किया जाता है. ज्वेलरी पर हॉलमार्क लगाना अनिवार्य है.

मोबाइल पर जानें रेट

IBJA सरकारी छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं करता है. आप 22 कैरेट और 18 कैरेट की गोल्ड ज्वेलरी खरीदने के लिए सोने का रिटेल प्राइस अपने मोबाइल पर भी जान सकते हैं. इसके लिए आपको 8955664433 पर मिस्ड कॉल करना होगा और SMS के द्वारा सोने के रेट की जानकारी आपको भेज दिया जाता है.

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें