scorecardresearch
 

Toyota को भारत लेकर आए थे विक्रम किर्लोस्कर, रतन टाटा से भी रिश्ता...जानें- परिवार में कौन-कौन?

Vikram Kirloskar Passes Away: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरपर्सन विक्रम किर्लोस्कर का निधन मंगलवार देर रात हार्ट अटैक के कारण हुआ था. ऑटो निर्माता कंपनी की ओर से एक आधिकारिक बयान जारी कर ये जानकारी शेयर की गई थी.

X
भारत में टोयोटा का चेहरा माने जाने वाले विक्रम किर्लोस्कर का निधन
भारत में टोयोटा का चेहरा माने जाने वाले विक्रम किर्लोस्कर का निधन

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kisloskar) के वाइस चेयरपर्सन विक्रम किर्लोस्कर (Vikram Kirloskar) का 64 साल की उम्र में निधन हो गया. जापानी ऑटोमेकर टोयोटा (Toyota) को भारत में लाने वाले भारतीय उद्योगपति ने 29 नवंबर आखिरी सांस ली. उनके निधन से पूरे कॉरपोरेट सेक्टर में शोक की लहर दौड़ गई है. उनके परिवार में पत्नी गीतांजलि किर्लोस्कर (Geetanjali Kirloskar) और बेटी मानसी किर्लोस्कर (Manasi Kirloskar) हैं. 

134 साल पुराना ग्रुप की चौथी पीढ़ी
भारतीय ऑटोमोटिव इंडस्ट्री का जाने-माने नाम विक्रम किर्लोस्कर का जन्म नवंबर 1958 में हुआ था. वे किर्लोस्कर समूह की चौथी पीढ़ी के मेंबर थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक 134 साल पुराने 1888 में लक्ष्मणराव किर्लोस्कर द्वारा स्थापित ग्रुप की शुरुआत साइकिल बेचने से हुई थी, जो 1920 में किर्लोस्कर ब्रदर्स लिमिटेड के तौर पर सामने आई. 

मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की
आजादी के बाद से ही किर्लोस्कर ग्रुप ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी थी. दिवंगत विक्रम किर्लोस्कर की शुरुआती शिक्षा ऊटी के लॉरेंस स्कूल से पूरी हुई थी. इसके बाद मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट करने के बाद पुणे में किर्लोस्कर कमिंस के मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में ट्रेनी के रूप में एंट्री ली थी. इसके बाद उन्हें नई जिम्मेदारियां मिलती गई और पारिवारिक व्यवसाय आगे बढ़ता गया. 

टोयोटा की भारत में एंट्री कराई
फॉर्च्यूनर और इनोवा जैसी मॉडल पेश करने वाली जापानी ऑटोमेटर टोयोटा मोटर्स की भारत में एंट्री के लिए भी विक्रम किर्लोस्कर को श्रेय जाता है. 1997 में उनके जरिए टोयोटा ने अपना कारोबार भारत में शुरू किया था. किर्लोस्कर ग्रुप की भागीदारी से टोयोटा का कारोबार देश में रफ्तार पकड़ने लगा और इंडियन ऑटो सेक्टर में टॉप लिस्ट में शामिल है. 

टोयोटा किर्लोस्कर के वाइस चेयरपर्सन थे
Vikram Kirloskar किर्लोस्कर सिस्टम्स लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी थे. इसके साथ ही वे टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड के वाइस चेयरपर्सन भी थे. हफ्तेभर पहले ही 25 नवंबर को उन्हें टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस (Toyota Innova HyCross) के लॉन्चिंग प्रोग्राम में देखा गया था. उन्होंने टोयोटा के साथ टेक्सटाइल व्यवसाय शुरू करने के बाद ऑटो सेक्टर में शुरुआत की थी. इस बात का जिक्र उन्होंने बीते दिनों एक इंटरव्यू के दौरान किया था.

विक्रम किर्लोस्कर की निजी जिंदगी
एक इंटरव्यू में विक्रम किर्लोस्कर ने अपनी निजी जिंदगी के बारे में जिक्र किया था. उन्होंने बताया था कि गीतांजलि से उनकी पहली बार मुलाकात बेंगलुरु में एक फ्रेंड्स की पार्टी में हुई थी, इस मुलाकात के बाद ही दोनों में नजदीकियां बढ़ीं, और फिर दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया. दोनों के एक बेटी मानसी किर्लोस्कर (Manasi Kirloskar) हैं. 

Ratan Tata से गहरा नाता
भारत में टोयोटा का चेहरा माने जाने वाले विक्रम किर्लोस्कर (Vikram Kirloskar) का रतन टाटा (Ratan Tata) से भी गहरा संबंध है. दरअसल, विक्रम की बेटी मानसी की शादी रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा (Neville Tata) से 2019 में हुई थी. इस लिहाज से विक्रम किर्लोस्कर और रतन टाटा समधी थे. विक्रम सीआईआई (CII) और सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के प्रेजिडेंट रहे थे. इसके अलावा वे ऑटोमेटिव रिसर्च एशोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) में भी अहम पद पर रह चुके थे. 

किर्लोस्कर ग्रुप की 8 कंपनियां लिस्टेड
बता दें किर्लोस्कर ग्रुप की 8 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं. खबर लिखे जाने तक Kirloskar Industries Limited के शेयर 1.24 फीसदी की उछाल के साथ 1,964 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहे थे. लिस्टेड कंपनियों पर नजर डालें तो इनमें किर्लोस्कर ब्रदर्स (KBL), किर्लोस्कर इंडस्ट्रीज लिमिटेड (KIL), किर्लोस्कर फेरस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (KFIL), किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड (KOIL), किर्लोस्कर न्यूमेटिक कंपनी लिमिटेड (KPCL), किर्लोस्कर इलेक्ट्रिक कंपनी लिमिटेड (KECL), एनवायर इलेक्ट्रोडाइन लिमिटेड और जीजी दांडेकर मशीन वर्क्स लिमिटेड शामिल हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें