scorecardresearch
 

Top Stocks: किस शेयर से बनेगा पैसा? फेस्टिव सीजन के लिए एक्सपर्ट ने सुझाए ये 5 स्टॉक्स

फेस्टिव सीजन में भारतीय ग्राहक पारंपरिक तौर पर कार से लेकर कपड़े और बर्तन तक की खूब खरीदारी करते हैं. इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर घरेलू इस्तेमाल के उपकरणों आदि की भी बिक्री बढ़ जाती है. ब्रोकरेज फर्म एक्सिस सिक्योरिटीज (Axis Securities) ने ऐसे 5 स्टॉक्स के बारे में बताया है, जो इस फेस्टिव सीजन में इन्वेस्टर्स के लिए कमाई कराने का जरिया बन सकते हैं.

X
फेस्टिव सीजन में कमाई करा सकता है बाजार
फेस्टिव सीजन में कमाई करा सकता है बाजार

कोविड-19 (Covid-19) के कारण पिछले 2 साल मायूस रहे बाजार को इस बार फेस्टिव सीजन (Festive Season 2022) से बड़ी उम्मीदें हैं. फेस्टिव सीजन में भारतीय ग्राहक पारंपरिक तौर पर कार से लेकर कपड़े और बर्तन तक की खूब खरीदारी करते हैं. इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर घरेलू इस्तेमाल के उपकरणों आदि की भी बिक्री बढ़ जाती है. कंपनियां भी इन बातों को ध्यान में रखते हुए त्योहारी महीनों के दौरान नए-नए प्रोडक्ट बाजार में उतारती हैं और ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के ऑफर्स लाती हैं.

त्योहार के ये महीने शेयर बाजार के इन्वेस्टर्स के लिए भी बड़े काम के साबित हो सकते हैं और खर्च के बजाय मोटी कमाई करा सकते हैं. ब्रोकरेज फर्म एक्सिस सिक्योरिटीज (Axis Securities) ने ऐसे 5 स्टॉक्स के बारे में बताया है, जो इस फेस्टिव सीजन में इन्वेस्टर्स के लिए कमाई कराने का जरिया बन सकते हैं.

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki): एक्सिस सिक्योरिटीज की इस ताजी रिपोर्ट में पहला नाम है देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी का. यह नाम हैरान भी नहीं करता है. आखिरकार त्योहारों के दौरान भारत में हमेशा से गाड़ियों की खरीदारी बढ़ जाती है. चूंकि मारुति सुजुकी यात्री कार बाजार में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखती है, उसे फायदा होना भी लाजिमी है. इस फैक्ट को ध्यान में रखते हुए एक्सिस सिक्योरिटीज ने मारुति सुजुकी के शेयर को 9,801 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है. अभी मारुति सुजुकी के एक शेयर की वैल्यू 8,782.10 रुपये है. एक्सिस सिक्योरिटीज का मानना है कि कंपनी को हाल ही में लॉन्च हुए मॉडलों से अपनी बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance): बजाज फाइनेंस की गिनती देश की सबसे बड़ी नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों में होती है. यह एनबीएफसी कंपनी अभी 1,368 शहरी ब्रांचों और 2,218 ग्रामीण ब्रांचों के साथ 1.3 लाख से ज्यादा डिस्ट्रीब्यूशन प्वाइंट की मदद से 6 करोड़ से अधिक ग्राहकों को सेवाएं दे रही है. कंपनी हालिया समय में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पर भी जोर दे रही है. एक्सिस सिक्योरिटीज को उम्मीद है कि त्योहारी खरीदारी के लिए ग्राहक बजाज फाइनेंस की लोन सुविधाओं का लाभ उठाएंगे. इस कारण ब्रोकरेज फर्म ने बजाज फाइनेंस स्टॉक को 8,250 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है, जबकि इसकी करेंट मार्केट प्राइस 7,162.05 रुपये है.

एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज (SBI Cards & Payment Services): देश के सबसे बड़े बैंक की यह सब्सिडियरी भारत में सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाली कंपनियों में से एक है. त्योहारी खरीदारी में निश्चित तौर पर इस कंपनी को फायदा होना है क्योंकि एक तरफ उसके मौजूदा ग्राहक क्रेडिट कार्ड से अधिक खर्च करेंगे, वहीं दूसरी ओर कंपनी को नए ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने का मौका मिलेगा. रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने के रिजर्व बैंक के फैसले से भी एसबीआई कार्ड को फायदा होने वाला है. इन बातों को देखते हुए एक्सिस सिक्योरिटीज ने इस स्टॉक को 958.35 रुपये की मौजूदा कीमत की तुलना में 1,050 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है.

ट्रेंट (Trent): टाटा ग्रुप की यह कंपनी ब्रांडेड रिटेल सेगमेंट में तेजी से पैर पसार रही है. यह कंपनी पांच कॉन्सेप्ट वेस्टसाइड, जुडियो, स्टार, लैंडमार्क और उत्सा स्टोर्स चलाती है. प्रीमियम रिटेल सेगमेंट में टाटा समूह की कंपनी ट्रेंट का दबदबा है. फेस्टिव सीजन की खरीदारी से इस कंपनी की बिक्री और सुधरेगी. इस कारण एक्सिस सिक्योरिटीज ने ट्रेंट के स्टॉक को 1,530 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है. ट्रेंट के एक शेयर की कीमत अभी 1,414.15 रुपये है.

रिलैक्सो फुटवीयर्स (Relaxo Footwears): यह भारत के घर-घर तक पहुंच रखने वाला ब्रांड है. खासकर ग्रामीण बाजारों में तो रिलैक्सो की तूती बोलती है. वैल्यू फोर मनी प्रोडक्ट बनाने वाली इस कंपनी के जूते व चप्पल खूब खरीदे जाते हैं. ग्रामीण बाजारों में  फेस्टिव सीजन की खरीदारी में ऐसे प्रोडक्ट अधिक बिका करते हैं. एक्सिस सिक्योरिटीज का मानना है कि छोटे शहरों, ग्रामीण बाजारों में रिलैक्सो की मजबूत उपस्थिति फेस्टिव सीजन में उसके लिए फायदेमंद साबित होने वाली है. इस कारण एक्सिस सिक्योरिटीज ने इस स्टॉक को 1,008.70 रुपये के करेंट मार्केट प्राइस की तुलना में 1,120 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है. (नोट: शेयर बाजार में निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार की मदद जरूर लें)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें