scorecardresearch
 

Business News Updates: ग्राहकों को कोटक बैंक का त्‍योहारी तोहफा, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

17 अक्टूबर 2020, 9:53 AM IST

त्यौहारी मौसम से पहले निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन पर ब्याज दर घटाकर सात प्रतिशत कर दी है. यह बाजार में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखने वाले भारतीय स्टेट बैंक के बराबर है. निजी क्षेत्र के बैंक ने अपनी त्यौहारी पेशकश ‘खुशी का सीजन’ के तहत कई और पेशकश की है. इस बीच, सरकार ने चुनावी बॉन्‍ड की 14वीं सीरीज को मंजूरी दे दी है. यह बिक्री के लिये 19 अक्टूबर को खुलेगा और 28 अक्टूबर को बंद होगा. पढ़ें, बिजनेस जगत की बड़ी खबरें..

निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने दी राहत निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने दी राहत

हाइलाइट्स

  • त्यौहारी मौसम से पहले कोटक महिंद्रा बैंक का तोहफा
  • होम लोन पर ब्याज दर घटाकर सात प्रतिशत कर दी है
  • सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखने वाले SBI के बराबर है
  • अब ग्राहकों को सस्‍ती दर पर होम लोन मिल सकेगा
7:15 PM (4 दिन पहले)

HDFC बैंक का लाभ 16 प्रतिशत बढ़ा 

Posted by :- deepak kumar

एचडीएफसी बैंक का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 16 प्रतिशत बढ़कर 7,703 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. बैंक ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. बैंक को एक साल पहले इसी तिमाही में 6,638 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था. बैंक ने कहा कि तिमाही के दौरान उसकी कुल आय बढ़कर 38,438.47 करोड़ रुपये हो गयी, जो जुलाई-सितंबर 2019 में 36,130.96 करोड़ रुपये थी.

6:30 PM (4 दिन पहले)

इंडिगो यात्रियों को काउंटर चेक इन के लिए देना होगा चार्ज

Posted by :- deepak kumar

देश की सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी इंडिगो के यात्रियों को अब हवाई अड्डे पर एयरलाइन के काउंटर से चेक इन कराने के लिए भी शुल्क देना होगा. एयरलाइन ने एक बयान में बताया कि यात्रियों को हवाई अड्डे पर चेक इन कराने के लिए 100 रुपये का शुल्क देना होगा.  

6:26 PM (4 दिन पहले)

Jet Airways के रिवाइवल का प्‍लान मंजूर 

Posted by :- deepak kumar

अप्रैल 2019 से बंद पड़ी एयरलाइन जेट एयरवेज एक बार फिर उड़ान भर सकती है. दरअसल, जेट एयरवेज के लेंडर्स ने रिवाइवल का प्‍लान मंजूर कर लिया है. ये रिवाइल प्‍लान लंदन के कालरॉक कैपिटल और यूएई के निवेशक मुरारी लाल जालान ने दिया था. आपको बता दें कि करीब डेढ़ साल से पार्किंग में खड़ी जेट एयरवेज पर 10 हजार करोड़ से ज्‍यादा का कर्ज है.

5:51 PM (4 दिन पहले)

रत्नों और आभूषणों के निर्यात में गिरावट का अनुमान 

Posted by :- deepak kumar

कोरोना की वजह से चालू वित्त वर्ष में रत्नों और आभूषणों के निर्यात में 20 से 25 प्रतिशत तक की गिरावट आ सकती है. रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) के आंकड़ों के अनुसार, 2019-20 के दौरान इनका निर्यात 2,52,249.46 करोड़ रुपये रहा था. 

4:58 PM (4 दिन पहले)

अर्थव्यवस्था की हालत में हो रहा सुधार 

Posted by :- deepak kumar

कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए कड़े लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था छह महीने तक दिक्कतों में फंसी रही. अब अर्थव्यवस्था की हालत सुधार रही है. हालांकि अभी यह सुधार कमजोर है. ब्रिकवर्क रेटिंग्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक के सबसे कठिन लॉकडाउन के कारण छह महीने की दिक्कतों के बाद अंतत: अर्थव्यवस्था के लिए कुछ अच्छी खबरें हैं. रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा अनुमान है कि यदि सरकार ने अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिये तत्काल कोई कदम नहीं उठाया तो सितंबर तिमाही में 13.5 प्रतिशत और चालू वित्त वर्ष में करीब 9.5 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है.  
 

4:14 PM (4 दिन पहले)

फ्रैंकलिन टेंप्‍लेटन को मिले 8,302 करोड़ रुपये 

Posted by :- deepak kumar

फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड ने शनिवार को बताया कि उसने अपनी जिन छह बॉन्‍ड निवेश योजनाओं को बंद कर रखा है, उनमें उसे अप्रैल से अब तक 8,302 करोड़ रुपये की प्राप्ति हुई है. कंपनी के मुताबिक यह प्राप्ति मैच्‍योर निवेश, समय पूर्व भुगतान और निवेश पर निर्धारित ब्याज के रूप में हुई है.

3:18 PM (4 दिन पहले)

अमेरिका के औद्योगिक उत्पादन में गिरावट

Posted by :- deepak kumar

अमेरिका के औद्योगिक उत्पादन में सितंबर में 0.6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. लॉकडाउन के दौरान अर्थव्यवस्था के नीचे आने के बाद का यह सबसे कमजोर औद्योगिक उत्पादन स्तर है.  फेडरल रिजर्व ने कहा कि लॉकडाउन के कारण अप्रैल में 12.7 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आने के बाद सितंबर में औद्योगिक उत्पादन में यह पहली बार गिरापट देखी गयी है. 

2:49 PM (4 दिन पहले)

टाटा मोटर्स और HDFC बैंक के बीच गठजोड़ 

Posted by :- deepak kumar

टाटा मोटर्स ने शनिवार को कहा कि उसने एचडीएफसी बैंक के साथ गठजोड़ किया है. कंपनी ने इस गठजोड़ के तहत दो योजनाएं पेश की हैं. कंपनी ने कहा कि ये दोनों योजनाएं नवंबर 2020 के अंत तक उपलब्ध होंगी.

1:37 PM (4 दिन पहले)

विदेशी मुद्रा भंडार में इजाफा 

Posted by :- deepak kumar

देश का विदेशी मुद्रा भंडार नौ अक्टूबर, 2020 को समाप्त सप्ताह में 5.867 अरब डॉलर बढ़कर 551.505 अरब डॉलर के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के शुक्रवार को जारी आंकड़े के अनुसार इससे पूर्व दो अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 3.618 अरब डॉलर बढ़कर 545.638 अरब डॉलर हो गया था. 

11:09 AM (4 दिन पहले)

BOB और महिन्द्रा के बीच करार

Posted by :- deepak kumar

बैंक आफ बड़ौदा (बीओबी) ने कहा कि कृषि क्षेत्र में वित्तपोषण को बढ़ावा देने के मकसद से उसने टैक्टर के कर्ज उपलब्ध कराने के वास्ते महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के साथ करार किया है. बीओबी अपने 5,000 से अधिक ग्रामीण और अर्ध-शहरी शाखा नेटवर्क के माध्यम से महिंद्रा एंड महिंद्रा के ग्राहकों को ट्रैक्टर लोन की सुविधा देगा. 

10:09 AM (4 दिन पहले)

तेजस से सफर का इंतजार खत्‍म!

Posted by :- deepak kumar

अगर आप तेजस ट्रेन से सफर की सोच रहे हैं तो आपका इंतजार खत्‍म हो गया है. दरअसल, आज यानी  17 अक्टूबर से प्राइवेट ‘तेजस’ ट्रेनों की सेवा फिर शुरू हो गई है.  लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई मार्ग पर इन ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ है.  तेजस ट्रेन से सफर के दौरान कोरोना के सख्‍त नियमों का पालन करना होगा. उल्लेखनीय है कि तेजस ट्रेनों का परिचालन 19 मार्च को निलंबित कर दिया गया था.

10:00 AM (4 दिन पहले)

चुनावी बॉन्‍ड की 14वीं सीरीज को मंजूरी 

Posted by :- deepak kumar

केंद्र सरकार ने बिहार चुनाव से पहले चुनावी बॉन्‍ड की 14वीं सीरीज को मंजूरी दे दी. यह बिक्री के लिये 19 अक्टूबर को खुलेगा और 28 अक्टूबर को बंद होगा.  वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि निर्वाचन आयोग ने कुछ शर्तों के साथ आचार संहिता के नजिरये से इसे 15 अक्टूबर को मंजूरी दे दी. चुनावी बॉन्‍ड को राजनीतिक दलों को मिलने वाले नकद चंदा के विकल्प के रूप में लाया गया है. इस पहल का मकसद राजनीतिक वित्त पोषण में पारदर्शिता लाना है. बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक को अपनी 29 शाखाओं के जरिये चुनावी बॉन्‍ड की बिक्री और उसे भुनाने लिये अधिकृत किया गया है.  एसबीआई की ये विशेष शाखाएं पटना, नयी दिल्ली, चंडीगढ़, शिमला, श्रीनगर, देहरादून, गांधीनगर, भोपाल, रायपुर, मुंबई और लाखनऊ जैसे शहरों में हैं.