scorecardresearch
 

122 करोड़ में बिक सकता है दुनिया का सबसे बड़ा पॉलिश्ड हीरा, बच्ची को मलबे के ढेर में मिला था

दुनिया के सबसे बड़े पॉलिश्ड हीरे की नीलामी होने वाली है. उम्मीद जताई जा रही है कि ये 100 करोड़ रुपये से अधिक की कीमत में बिकेगा. इस हीरे को एक बच्ची ने मलबे के ढेर में पाया था. हीेरे के खान के मजदूरों ने इसे कचरा समझकर फेंक दिया था.

X
नीलाम होगा सबसे बड़ा पॉलिश्ड हीरा.
नीलाम होगा सबसे बड़ा पॉलिश्ड हीरा.

दुनिया के सबसे बड़े पॉलिश्ड हीरे (Colored Diamond) की दिसंबर में नीलामी होनी है. न्यूयॉर्क में होने वाली नीलामी में सोदबी को इस हीरे से 15 मिलियन डॉलर की रकम मिलने का अनुमान है. नाशपाती के आकार का ये हीरा दुनिया का सबसे बड़ा पॉलिश्ड डायमंड है. इस डायमंड का नाम गोल्डन कैनरी (The Golden Canary) है और इसका वजन 303.10 कैरेट है.

हीरे से कम से कम 15 मिलियन डॉलर मिलने की उम्मीद है. ऑक्शन के लिए इस हीरे का बेस प्राइस सिर्फ एक डॉलर रखा गया है. इसके लिए कोई भी रिजर्व कीमत नहीं है. इसलिए हीरे की कीमत कम से कम 15 मिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है. अगर इतने में ये हीरा बिका तो भारतीय रुपये में इसकी 1,23,81,22,500 रुपये होती है. (डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरावट और मजबूती पर भारतीय कीमतों में बदलाव हो सकता है.)

रोचक है हीरे का इतिहास

इस हीरे का इतिहास बड़ा ही रोचक है. बिजनेस टूडे की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, 1980 के दशक की शुरुआत में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक कांगो में एक एक बच्ची ने अपने चाचा के आंगन खेलते वक्त हीरे को मलबे में पाया था. उस समय पास के राज्य के स्वामित्व वाले हीरा खदान MIBA के खनिकों ने इसे बहुत भारी और बड़ा होने की वजह से फेंक दिया था.

माइनर्स ने समझा था कचरा

माइनर्स को इस बात की थोड़ी भी जानकारी नहीं थी कि जिसे वे मलबा समझ रहे थे, वो 890 कैरेट का कच्चा हीरा हो सकता है. तब ये दुनिया के सबसे बड़े खुरदुरे हीरों में से एक था. लड़की ने हीरे को अपने चाचा को दे दिया था. जिन्होंने इसे एक स्थानीय हीरा व्यापारी को बेचा था.

15 टुकड़ों बंटा गिरा

हीरे को पहली बार 1984 में अमेरिका में स्मिथसोनियन नेशनल म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री में लोगों के सामने पेश किया गया था. लगभग पांच वर्षों में कच्चे हीरे को 15 फिनिश्ड स्टोन में काटा गया. इनमें से सबसे बड़े एक फैंसी गहरे भूरे-पीले रंग के हीरे का वजन 407.49 कैरेट था. फिर इसके रंग और आकार में सुधार किया गया. इस दौरान इसका वजन कम हुआ. इस हीरे के फाइनल आकार को 'द गोल्डन कैनरी' नाम दिया गया. पीले रंग रे हीरे अत्यंत दुर्लभ हैं, जो खनन किए गए सभी हीरे का सिर्फ 0.006 प्रतिशत फीसदी हैं.

हांगकांग में बिका था गुलाबी हीरा

हाल ही में हांगकांग में एक गुलाबी हीरा (Pink Diamond) ऑक्शन में 4.99 करोड़ डॉलर में बिका था. भारतीय करेंसी में इसकी कीमत करीब 413 करोड़ रुपये के आसपास थी. सोदबी ने 11.15 कैरेट के विलियमसन पिंक स्टार हीरे को बेचा था. विलियमसन पिंक स्टार का नाम दो पौराणिक पिंक डायमंड्स से लिया गया था. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें