scorecardresearch
 

Stock Market में तीन दिन कारोबार पर ब्रेक, जानें क्यों नहीं होगी ट्रेडिंग

Stock Market Holiday In August: बीएसई (BSE) की बेवसाइट के मुताबिक, इस साल शनिवार और रविवार को छोड़कर स्टॉक मार्केट में कुल 13 अवकाश दिए गए हैं. इनमें से कई निकल चुके हैं, जबकि अगस्त के महीने में मुहर्रम, स्वतंत्रता दिवस और गणेश चतुर्थी जैसे त्योहार पड़ रहे हैं.

X
Stock Market में तीन दिन कारोबार पर ब्रेक
Stock Market में तीन दिन कारोबार पर ब्रेक
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 9, 15 और 31 अगस्त को शेयर बाजार में ट्रेडिंग बंद
  • साल 2022 में शनिवार-रविवार के अलावा 13 छुट्टियां

अगर आप शेयर बाजार (Stock Market) में निवेश करते हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है. दरअसल, इस महीने वीकेंड के अलावा तीन दिन स्टॉक मार्केट में कारोबार बंद रहेगा. अगस्त में त्योहारों (Festivals) की शुरुआत हो चुकी है और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की वेबसाइट पर मौजूद हॉलिडे लिस्ट के अनुसार, 9 अगस्त, 15 अगस्त और 31 अगस्त को ट्रेडिंग नहीं होगी. 

इस साल बाजार में 13 छुट्टियां

बीएसई की Stock Market Holiday List के मुताबिक, साल 2022 में शनिवार और रविवार के अवकाशों के अलावा कुल 13 छुट्टियां हैं. इसके तहत पहला स्टॉक मार्केट हॉलिडे 26 जनवरी को था, जबकि साल की आखिरी छुट्टी 8 नवंबर 2022 को गुरुनानक जयंती के अवसर पर रहेगी. इसके मुताबिक, अगस्त के महीने में तीन दिन ट्रेडिंग पर ब्रेक रहेगा. 9, 15 और 31 अगस्त को कारोबार नहीं होगा. इन छुट्टियों के दिनों में इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई ट्रेड नहीं होगा. 

इन त्योहारों पर काम-काज बंद

अगस्त का महीना त्योहारों से भरा है. रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) समेत कई बड़े फेस्टिवल इस महीने हैं. लेकिन, हर त्योहार पर स्टॉक मार्केट बंद नहीं रहेगा. BSE की वेबसाइट पर साझा की गई जानकारी के मुताबिक, इस महीने का पहले हॉलिडे कल यानी 9 अगस्त को है. बता दें 9 तारीख को मुहर्रम (Muharram) के मौके पर शेयर बाजार में छुट्टी रहेगी. इसके बाद 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के अवसर पर बाजार बंद रहेगा, जबकि 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के कारण बाजार में ट्रेडिंग बंद रहेगी. 

अक्टूबर में भी तीन दिन की छुट्टी

इस साल का सबसे बड़ा स्टॉक मार्केट हॉलिडे अप्रैल के महीने में पड़ा था, जब चार दिन कारोबार बंद रहा था. इसके बाद अगस्त के अलावा अक्टूबर महीने में भी शेयर बाजार में तीन दिन की छुट्टी रहेगी. अक्टूबर 2022 में 5, 24 और 26 तारीख को क्रमशः दशहरा (Dussehra), दीवाली लक्ष्मी पूजन (Diwali Laxmi Pujan)  और दीवाली बलिप्रतिपदा (Diwali Balipratipada) त्योहारों के मौके पर शेयर बाजार में काम-काज नहीं होगा. 

मुहूर्त ट्रेडिंग 24 अक्टूबर को होगी

शेयर बाजार में दीवाली के मौके पर मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading) की परंपरा है. इस बार मुहूर्त ट्रेडिंग 24 अक्टूबर 2022 (दिवाली-लक्ष्मी पूजन) के दिन होगी. इसके बाद 8 नवंबर 2022 को गुरुनानक जयंती (Gurunanak Jayanti) के लिए सिर्फ एक दिन शेयर बाजार की छुट्टी होगी. यह वर्ष 2022 में पड़ने वाला आखिरी शेयर बाजार अवकाश (स्टॉक मार्केट हॉलिडे) होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें