scorecardresearch
 

SpiceJet: पहले 80 पायलटों को बिना वेतन छुट्टी पर भेजा, अब कर दिया 20% Salary Hike का ऐलान

SpiceJet 20% Salary Hike To Pilots: बजट एयरलाइन ने मंगलवार को ही अपने 80 पायलटों को 3 महीने के लिए बिना वेतन छुट्टी यानी लीव विदआउट पे (leave without pay) पर भेजने का फैसला लिया था. कंपनी की ओर से कहा गया था कि ये कोई छंटनी नहीं है, बल्कि इन पायलटों को अस्थायी उपायों के तहत छुट्टी पर भेजा गया है.

X
स्पाइसजेट ने पायलटों की सैलरी 20 फीसदी बढ़ाई
स्पाइसजेट ने पायलटों की सैलरी 20 फीसदी बढ़ाई

स्पाइसजेट एयरलाइन (SpiceJet Airline) को लेकर एक के बाद एक खबरें सामने आ रही हैं. मंगलवार को ही कंपनी ने अपने 80 पायलटों को बिना वेतन छुट्टी पर भेजा, तो बुधवार को DGCA के एयरलाइन पर 50% उड़ानों के बैन को आगे बढ़ाने की खबर आई. अब एक दिन बाद ही स्पाइसजेट फिर चर्चा में है. दरअसल, इतने पायलटों को छुट्टी पर भेजने के बाद कंपनी ने एकदम से पायलट की सैलरी में 20 फीसदी इजाफे का ऐलान कर दिया है. 

सैलरी हाइक के साथ ये लाभ भी
बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, बजट एयरलाइन (Budget Airline) स्पाइसजेट (SpiceJet) ने अपने सभी पायलटों की सैलरी 20 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया है. बढ़ी हुई सैलरी का लाभ इन पायलटों को अक्टूबर महीने से मिलने लगेगा. गौरतलब है पिछले महीने ही एयरलाइन ने लाइन कैप्टन को 6 फीसदी सैलरी हाइक दिया था. इसके साथ ही इंडिया टुडे द्वारा एक्सेस किए गए एक आंतरिक मेल के अनुसार, कर्मचारियों को अगले 2-3 सप्ताह में टीडीएस (TDS) और पीएफ योगदान (PF) का एक अहम हिस्सा भी मिलेगा. 

मंगलवार को लिया था ये बड़ा फैसला
सबसे बड़ी बात ये है कि कंपनी ने मंगलवार को ही आर्थिक हालत और लागत कम करने का हवाला देते हुए अपने 80 पायलटों को बिना वेतन यानी लीव विदआउट पे (leave without pay) छुट्टी पर भेजा था. तीन महीने के लिए 'लीव विदआउट पे' पर भेजे गए पायलटों में से 40 पायलट B737 एयरक्राफ्ट के हैं, जबकि Q400 एयरक्राफ्ट के 40 पायलट हैं. इस फैसले के महज एक दिन बाद ही सभी पायलटों की सैलरी में 20 फीसदी का बड़ा हाइक देकर कंपनी ने चौंका दिया है. हालांकि, कंपनी की ओर से इस संबंध में कहा गया कि ये कोई छंटनी नहीं है, बल्कि इन पायलटों को अस्थायी उपायों के तहत छुट्टी पर भेजा गया है. इससे कंपनी को लागत कम करने और खर्च घटाने में मदद मिलेगी. 

मेल के जरिए दी गई जानकारी 
स्पाइसजेट में SVP-फ्लाइट ऑपरेशंस कैप्टन गुरुचरण अरोड़ा ने एक मेल में कहा, 'हमारे कारोबार में सुधार के साथ वेतन बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए, कैप्टन और सीनियर फर्स्ट कैप्टन के वेतन में 20 फीसदी इजाफा किया गया है. उन्होंने मेल में आगे बताया कि स्पाइसजेट एयरलाइन को केंद्र की ECLGS Scheme के तहत लोन की मंजूरी मिल गई है, इसकी पहली किश्त पहले ही प्राप्त हो चुकी है. इसके साथ ही कंपनी की योजना अतिरिक्त 200 मिलियन डॉलर जुटाने की है. 

DGCA ने बढ़ाया बैन, शेयर हुए धड़ाम
यहां बता दें कि बुधवार को विमानन नियामक डीजीसीए (DGCA) ने स्पाइसजेट पर 50 फीसदी उड़ानों को लेकर लगे बैन को 29 अक्टूबर के लिए बढ़ा दिया है. नियामक के इस ऐलान के बाद कंपनी के शेयरों में जोरदार गिरावट देखने को मिल रही है. खबर लिखे जाने तक स्पाइसजेट के शेयर 4.06 फीसदी की गिरावट के साथ बीएसई पर 40.15 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे. 

जुलाई में उड़ानों पर लगाया था बैन
यहां बता दें 27 जुलाई 2022 को विमानन नियामक डीजीसीए (DGCA) ने SpiceJet के विमानों में लगातार आ रहीं तकनीकी खराबियों के बीच बड़ा एक्शन लेते हुए 8 हफ्तों के लिए 50% उड़ानों पर रोक लगा दी थी. नियामक ने कहा था कि इन आठ हफ्तों तक एयरलाइन को अतिरिक्त निगरानी में रखा जाएगा. अपने आदेश में नियामक ने कहा था अगर भविष्य में स्पाइसजेट 50% से ज्यादा उड़ानें चाहती है, तो उसे साबित करना होगा कि ये अतिरिक्त भार उठाने की क्षमता उसके पास है, पर्याप्त संसाधन और स्टॉफ मौजूद हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें