scorecardresearch
 

अब मिलेगा जबर्दस्त कमाई का मौका, SEBI ने कर दिया ये बड़ा काम

Upcoming IPO News Update: आनंद राठी इनवेस्टमेंट बैंकिंग के निदेशक और इक्विटी पूंजी बाजार के प्रमुख प्रशांत राव ने कहा कि मौजूदा माहौल चुनौतीपूर्ण है और जिन कंपनियों के पास मंजूरी है, वे आईपीओ (IPO) लाने के लिए सही वक्त का इंतजार कर रही हैं.

X
मिलने वाला है कमाई का जबर्दस्त मौका मिलने वाला है कमाई का जबर्दस्त मौका
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 28 कंपनियां को आईपीओ लाने के लिए मंजूरी
  • बाजार से 45,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं और ताबड़तोड़ कमाई करने का इंतजार कर रहे हैं. तो आपका यह इंतजार अब खत्म होने वाला है. दरअसल, मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने 28 कंपनियों को अपना आईपीओ लाने के लिए हरी झंडी दिखा दी है. ये कंपनियां बाजार से कुल 45,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही हैं. 

ये कंपनियां पेश करेंगी आईपीओ
पीटीआई के मुताबिक, मार्केट रेगुलेटर ने वित्त वर्ष 2022-23 में अप्रैल-जुलाई के दौरान 28 कंपनियों को अपना इनिशियल पब्लिक आफरिंग यानी आईपीओ (IPO) लाने की मंजूरी दी है. सेबी ने जिन फर्मों को आईपीओ लाने के लिए NOD दी है. उनमें लाइफस्टाइल रिटेल ब्रांड फैबइंडिया (FabIndia), भारत एफआईएच (Bharat FIH) और टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्युशंस (TVS Supply Chain Solutions) जैसे बड़े नाम शामिल हैं. 

तारीखों का नहीं किया खुलासा
अपना आईपीओ लाकर निवेशकों को मालामाल करने की तैयारी कर रहीं, अन्य बड़ी कंपनियों की बात करें तो इनमें ब्लैकस्टोन बेस्ड आधार हाउसिंग फाइनेंस (Aadhar Housing Finance) और मैकलियोड्स फार्मास्युटिकल्स एंड किड्स क्लीनिक इंडिया (Macleods Pharmaceuticals and Kids Clinic India) शामिल हैं. हालांकि, इन कंपनियों की ओर से अभी तक आईपीओ लाने की तारीख के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है.  

सही समय के इंतजार में कंपनियां
जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि पेटीएम, जोमैटो और एलआईसी जैसी कंपनियों के आईपीओ ने निवेशकों के सेंटिमेंट को प्रभावित किया है. इसके बाद जहां निवेशक कमाई के लिए अच्छे मौके की तलाश में हैं. तो वहीं दूसरी ओर कंपनियां भी फूंक-फूंक कर अपने कदम आगे बढ़ा रही हैं. वहीं आनंद राठी इनवेस्टमेंट बैंकिंग के निदेशक और इक्विटी पूंजी बाजार के प्रमुख प्रशांत राव ने कहा कि मौजूदा माहौल चुनौतीपूर्ण है और जिन कंपनियों के पास मंजूरी है, वे आईपीओ लाने के लिए सही वक्त का इंतजार कर रही हैं.

2022 में अब तक आए 11 IPO
चालू वित्त वर्ष में अब तक आए आईपीओ की बात करें तो कुल 11 कंपनियां अपने आईपीओ लॉन्च कर चुकी हैं. इनके जरिए कंपनियों ने बाजार से 33,254 करोड़ रुपये जुटाए हैं. इसी साल देश के इतिहास का सबसे बड़ा LIC IPO भी पेश हुआ था. 11 कंपनियों की कुल कमाई में 20,557 करोड़ रुपये अकेले एलआईसी के आईपीओ ने जुटाए थे. लेकिन, इस साल आए आईपीओ में से ज्यादातर निवेशकों की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे और उन्हें घाटा कराया है.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें