scorecardresearch
 

Modi In Japan: मोदी के फैन हुए जापानी कंपनियों के CEOs, भारत के फ्यूचर को लेकर कही ये बात

तोशिहिरो सुजुकी के अलावा प्रधानमंत्री ने सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के सीनियर एडवाइजर ओसामु सुजुकी (Osamu Suzuki), सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉरपोरेशन के बोर्ड डाइरेक्टर मासायोशी सॉन (Masayoshi Son) और यूनिक्लो के प्रेसिडेंट एवं सीईओ तादाशि यानाई (Tadashi Yanai) से भी मुलाकात की.

X
कारोबारियों से मिले पीएम मोदी कारोबारियों से मिले पीएम मोदी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Quad शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे मोदी
  • सम्मेलन से इतर हुई कारोबारियों से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) Quad शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान की यात्रा पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने जापान के कई टॉप बिजनेसमैन (Businessman) से मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने जापान की कंपनियों (Japanese Companies) से भारत में निवेश के मौके तलाशने की अपील भी की. सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (Suzuki Motor Corporation) के चेयरमैन ने तो प्रधानमंत्री मोदी के काम की जमकर तारीफ भी कर दी.

जापान के इन कारोबारियों से मिले प्रधानमंत्री

सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के चेयरमैन एवं प्रेसिडेंट तोशिहिरो सुजुकी (Toshihiro Suzuki) ने कहा कि पीएम मोदी जो सुधार कर रहे हैं, वे भारत को मॉडर्न लैंडस्केप में बदल रहे हैं. उन्होंने कहा कि जापान की कंपनियां पीएम मोदी की आत्मनिर्भरता की मुहिम को सपोर्ट कर रही हैं. तोशिहिरो सुजुकी के अलावा प्रधानमंत्री ने सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के सीनियर एडवाइजर ओसामु सुजुकी (Osamu Suzuki), सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉरपोरेशन के बोर्ड डाइरेक्टर मासायोशी सॉन (Masayoshi Son) और यूनिक्लो के प्रेसिडेंट एवं सीईओ तादाशि यानाई (Tadashi Yanai) से भी मुलाकात की.

उज्ज्वल है भारत का भविष्य, पीएम मोदी बना रहे टेक सेंटर

सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉरपोरेशन के बोर्ड डाइरेक्टर मासायोशी सॉन (Masayoshi Son) ने भी पीएम मोदी और भारत की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा, 'भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. हर रोज भारत में नए स्टार्टअप बन रहे हैं और नए यूनिकॉर्न तैयार हो रहे हैं. मुझे लगता है कि भारत का भविष्य उज्ज्वल है. प्रधानमंत्री मोदी भारत की सफलता के लिए प्रतिबद्ध हैं. वे स्टार्टअप्स और यूनिकॉर्न को सपोर्ट कर रहे हैं. इसके साथ ही वे भारत को दुनिया में टेक का सेंटर बना रहे हैं.

पीएम को याद आए ऑटो सेक्टर में सुजुकी के योगदान

ओसामु सुजुकी से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री ने भारत से उनके जुड़ाव और उनके योगदानों को याद किया. उन्होंने भारत में ऑटो इंडस्ट्री को बदलने वाली भूमिका निभाने के लिए सुजुकी मोटर्स की सराहना भी की. पीएम मोदी ने ऑटोमोबाइल एवं ऑटो कम्पोनेंट सेक्टर में उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (Suzuki Motor Gujarat Pvt Ltd) और मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (Maruti Suzuki India Ltd) के आवेदन को चुने जाने पर भी खुशी व्यक्त की.

सीनियर सुजुकी से इन बातों पर भी हुई चर्चा

प्रधानमंत्री और ओसामु सुजुकी ने भारत में निवेश करने के मौकों पर भी चर्चा की. इस दौरान सस्टेनेबल ग्रोथ का लक्ष्य पाने के लिए भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल और बैटरी का प्रोडक्शन प्लांट लगाने व रिसाइक्लिंग सेंटर शुरू करने पर खास जोर रहा. उन्होंने जापान-इंडिया इंस्टीट्यूट्स ऑफ मैन्यूफैक्चरिंग (Japan-India Institutes of Manufacturing) और जैपनीज एंडोड कोर्सेज (Japanese Endowed Courses) के जरिए स्किल डेवलपमेंट समेत भारत में स्थानीय इनोवेशन सिस्टम तैयार करने की रणनीतियों पर बातचीत की.

यूनिक्लो चेयरमैन ने की भारत के लोगों की तारीफ

यूनिक्लो (UniQlo) के चेयरमैन, प्रेसिडेंट व सीईओ तादाशि यानाई ने पीएम मोदी से मिलने के बाद भारत की सराहना की. प्रधानमंत्री कार्यालय ने मुलाकात के बाद बताया, 'तादाशि यानाई ने भारत के लोगों के अंदर उद्यम शुरू करने की भूख की सराहना की. पीएम मोदी ने उनसे पीएम-मित्र योजना में हिस्सा लेने को कहा, जो टेक्सटाइल सेक्टर को मजबूती प्रदान करने के लिए शुरू की गई है.'

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें