scorecardresearch
 

PM Mudra Yojana: सरकार दे रही 10 लाख तक का लोन, शुरू करें कारोबार, ब्याज भी हो जाता है माफ

PM Mudra Yojana: सरकार छोटे उद्योग लगाने के लिए 10 लाख रुपये तक लोन देती है. इसके लिए नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर अप्लाई करना होता है. समय पर लोन चुकाने वालों का ब्याज दर भी इस स्कीम के तहत माफ कर दिया जाता है.

X
पीएम मुद्रा योजना के तहत मिलता है लोन
पीएम मुद्रा योजना के तहत मिलता है लोन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस लोन में ब्याज हो जाता है माफ
  • 9 से 12 प्रतिशत तक लगता है ब्याज

देश के युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) चला रही है. इस स्कीम से तहत ग्रामीण इलाकों में गैर-कॉर्पोरेट छोटे उद्यमों को शुरू करने या उसके विस्तार के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन (Mudra Yojana Loan) दिया जा रहा है. 10 लाख रुपये तक का लोन आसानी से और सस्ती ब्याज दरों (Interest Rate) पर मिलता है. अगर आप समय से लोन का चुकाते रहते हैं, तो कर्ज की ब्याज दर भी माफ हो जाती है.

लोन की तीन कैटगरी

PM Mudra Yojana Loan: पीएम मुद्रा योजना के तहत मिलने वाले लोन को तीन कैटगरी में बांटा गया है. ये तीन कैटेगरी हैं शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन. शिशु लोन के तहत 50 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है. किशोर लोन के तहत 50 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. तरुण लोन के तहत पांच लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

लोन के लिए अप्लाई करना आसान

पीएम शिशु मुद्रा ऋण योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन करने के लिए किसी गारंटर की जरूरत नहीं पड़ती है और ना ही इसके लिए किसी भी तरह का चार्ज लगता है. हालांकि, अलग-अलग बैंकों में लोन की ब्याज दरों में अंतर हो सकता है. यह बैंकों पर निर्भर करता है.इस योजना के तहत 9 से 12 प्रतिशत प्रतिवर्ष की ब्याज दर है.

मुद्रा लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा. कई बैकों ने इस स्कीम के तहत आवेदन करने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध कराई है. आप https://www.mudra.org.in/ पर विजिट कर अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं.

ये उठा सकते हैं लाभ

पीएम मुद्रा स्कीम के तहत छोटे दुकानदार, फल, फूड प्रोसेसिंग यूनिट जैसे छोटे उद्योग के लिए लोन की सुविधा मिलती है.इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको  आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card),  रेजिडेंशियल प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो, बिजनेस सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें