scorecardresearch
 

रिकॉर्ड डीजल-पेट्रोल की कीमतों के बीच आज PM करेंगे ग्लोबल तेल कंपनियों के CEO से बैठक

तेल एवं गैस क्षेत्र के ग्लोबल सीईओ एवं एक्सपर्ट से पीएम मोदी (PM meeting with CEO of global oil companies) के इस तरह के संवाद की शुरुआत साल 2016 में हुई थी.

पीएम मोदी बैठक को संबोध‍ित करेंगे (फाइल फोटो: PIB) पीएम मोदी बैठक को संबोध‍ित करेंगे (फाइल फोटो: PIB)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी का अहम संवाद
  • तेल कंपनियों के CEO से बात

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड लेवल पर चल रही हैं. ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी आज दुनिया की प्रमुख तेल एवं गैस कंपनियों के सीईओ और एक्सपर्ट (PM meeting with CEO of global oil companies) से बात करेंगे. 

बुधवार शाम 6 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ग्लोबल सीईओ से यह संवाद करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में जानकारी दी है. इस बैठक में केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप पुरी भी मौजूद रहेंगे. 

साल 2016 में हुई थी शुरुआत 

यह पीएम मोदी द्वारा किया जाने वाला इस तरह का छठा सालाना संवाद होगा. तेल एवं गैस क्षेत्र के ग्लोबल सीईओ एवं एक्सपर्ट से पीएम मोदी के इस तरह के संवाद की शुरुआत साल 2016 में हुई थी. इस बार बैठक के दौरान तेल एवं गैस क्षेत्र के प्रमुख मसलों, सहयोग के संभवित क्षेत्रों और भारत में निवेश के बारे में बातचीत होगी. 

कच्चा तेल काफी ऊंचाई पर 

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड की कीमत काफी ऊंचाई पर 85 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गई है. दूसरी तरफ, भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई हैं. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 106.19 रुपये और मुंबई में 112.11 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. ऐसे में पीएम मोदी की तेल कंपनियों के अध‍िकारियों के साथ यह बैठक काफी अहम है.

इन मसलों पर हो सकती है बात 

इस बैठक में भविष्य में क्लीन एनर्जी को बढ़ावा देने और ऊर्जा में टिकाऊपन बनाए रखने पर बातचीत हो सकती है. इसमें भारत में हाइड्रोकार्बन सेक्टर में अन्वेषण एवं उत्पादन, ऊर्जा आत्मनिर्भरता, गैस आधारित अर्थव्यवस्था,उत्सर्जन में कटौती आदि के बारे में भी बात हो सकती है. 

गौरतलब है कि भारत अपनी कच्चे तेल मांग का करीब 85 फीसदी और प्राकृतिक गैस जरूरत का 55 फीसदी हिस्सा आयात करता है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें