scorecardresearch
 

Petrol, Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के आज के रेट जारी, जानिए आपके शहर में क्या है कीमत

Today Petrol-Diesel Rates, 25 November: पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol-Diesel Price Today) में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. राष्ट्रीय स्तर पर दिवाली के बाद से ही तेल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं. दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपये और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. मालूम हो कि दिवाली पर जनता को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी.

Today Petrol-Diesel Rates, 25 November Today Petrol-Diesel Rates, 25 November
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आज भी नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
  • तीन हफ्तों से तेल पर मिल रही है राहत

Petrol, Diesel Price Today,  Petrol Diesel Rate 25 November: पेट्रोल-डीजल के दामों में गुरुवार को भी राहत जारी है. तेल की कीमत में आज भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. पिछले तीन हफ्तों से लगातार तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रखे हुए हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Petrol Price) में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये और डीजल (Diesel Petrol Price) की कीमत 86.67 रुपये बनी हुई है. मालूम हो कि दिवाली पर राहत देते हुए केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल से एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी, जिसके बाद ज्यादातर राज्यों ने अपने यहां वैट कम कर दिया था.

दिल्ली के अलावा, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता समेत सभी शहरों में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. मुंबई में गुरुवार को पेट्रोल 109.98 रुपये और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 101.40 रुपये और 91.43 रुपये में डीजल की बिक्री हो रही है. वहीं, पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की बात करें तो यहां 104.67 रुपये पेट्रोल और 89.79 रुपये डीजल के रेट हैं. 

कोरोनाकाल की शुरुआत के बाद से ही देश में पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़ने लगे थे. वहीं, इस साल तेल के दामों में काफी उछाल दर्ज किया गया था. हालांकि, मोदी सरकार ने दिवाली पर जनता को राहत देते हुए पेट्रोल पर पांच और डीजल पर दस रुपये की एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर दी थी. इसके बाद, 20 से ज्यादा राज्यों ने अपने यहां वैट को कम कर दिया था. शुरुआती समय में यूपी, त्रिपुरा,बिहार, मध्य प्रदेश जैसे एनडीए शासित राज्यों ने वैट घटाया था, लेकिन बाद में पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़ जैसे कांग्रेस शासित राज्यों ने भी तेल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया.

महानगरों में पेट्रोल-डीजल का भाव...

शहर का नाम पेट्रोल डीजल
दिल्ली 103.97 86.67
मुंबई 109.98 94.14
कोलकाता 104.67 89.79
चेन्नई 101.40 91.43

इस बीच, पेट्रोलियम मंत्रालय से जुड़े अहम सूत्रों ने जानकारी दी है कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए भारत अपने रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार (स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व) से 50 लाख बैरल कच्चा तेल रिलीज करने के लिए तैयार हो गया है. रणनीतिक भंडार से कच्चे तेल की ये निकासी अमेरिका, चीन, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे कच्चे तेल के बड़े उपभोक्ता देशों के साथ विचार-विमर्श के बाद होगी. ये सभी देश लगभग एक ही समय पर अपने भंडारों से कच्चे तेल की निकासी कर सकते हैं. इससे माना जा रहा है कि आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल के रेट और कम हो सकते हैं.

मोबाइल के जरिए जानिए पेट्रोल-डीजल के दाम
पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Rate) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं. ऐसे में आप मोबाइल के सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

तेल कंपनियां रोज सुबह जारी करती हैं कीमतें
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों के पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम अपडेट करती हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें