scorecardresearch
 

मंदी आ गई क्या? Ola कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही, सैलरी भी नहीं बढ़ाई

एक तरफ जहां Zomato, BlinkIt और Swiggy जैसी कंपनियां इंस्टेंट डिलीवरी पर फोकस कर रही हैं. वहीं ओला अपने क्विक कॉमर्स बिजनेस Ola Dash को भी बंद करने जा रही है.

X
Ola बंद कर रही है कई कारोबार
Ola बंद कर रही है कई कारोबार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Ola बंद कर रही है कई कारोबार
  • बंद कर चुकी है Ola Cars & Dash

ऐप बेस्ड कैब सर्विस देने वाली घरेलू स्टार्टअप कंपनी Ola ने अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकालना शुरू कर दिया है. वहीं एम्प्लॉइज को सालाना परफॉर्मेंस के आधार पर मिलने वाले अप्रैजल को भी टाल दिया है, इसका मतलब कि उनकी सैलरी भी नहीं बढ़ाई है. तो क्या ये मंदी आने का संकेत है या इसके पीछे कुछ और वजह है. पढ़ें पूरी खबर...

500 लोगों की जाएगी नौकरी
न्यूज एजेंसी आईएएनएस ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि ओला ने करीब 500 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की प्रोसेस शुरू कर दी है. कंपनी की वर्क फोर्स में करीब 1100 कर्मचारी हैं. कंपनी को अपने लिए फंडिंग जुटाने की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए उसने छंटनी करने की प्रोसेस शुरू की है.

इतना ही नहीं सॉफ्टबैंक से फंडिंग पाने वाली ओला ने खुद को प्रॉफिट में बनाए रखने के लिए अपनी टीमों को छोटा करना शुरू कर दिया है. इसी के साथ एम्प्लॉइज के सालाना अप्रैजल को भी टाल दिया है. कंपनी के एक इंटरनल कम्युनिकेशन में एचआर चीफ बालाचंदर एन. ने लिखा है- हम समझते हैं कि आप सभी अप्रैजल को लेकर परेशान हैं, लेकिन जैसा कि आपको पता है कि हम अपने कुछ कारोबारों को पुनर्गठित कर रहे हैं, ऐसे में ये एक बार पूरा होने के बाद अप्रैजल प्रोग्राम पर बात करेंगे.

Ola बंद कर रही है कई कारोबार
Ola ने अपना फोकस इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट पर बढ़ाया है. ऐसे में उसने अपने कई कारोबार बंद कर दिए हैं. पिछले महीने कंपनी ने अपने सेकेंड हैंड कारों के बिजनेस Ola Cars को बंद करने का ऐलान किया था. कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में ही इस बिजनेस की शुरुआत की थी. बाजार में कंपनी का कम्प्टीशन Spinny, Droom, Cars24 और  Olx जैसी कंपनियों के साथ है. ओला अब तक 5 शहरों में Ola Cars का ऑपरेशन बंद कर चुकी है, जबकि पहले इसकी प्लानिंग 100 शहरों में 300 सेंटर खोलने की थी. इससे करीब 10,000 लोगों के लिए जॉब क्रिएट होनी थी. 

एक आधिकारिक ई-मेल में कंपनी के प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि ओला ने अपनी प्राथमिकताओं का आकलन दोबारा किया है और क्विक कॉमर्स बिजनेस को बंद करने का निर्णय किया है. कंपनी का कहना है कि ओला कार्स का इंफ्रास्ट्रक्चर और टेक्नोलॉजी ओला इलेक्ट्रिक के सेल्स और सर्विस नेटवर्क को बढ़ाने में काम आएगा.

बंद की Ola Dash भी
एक तरफ जहां Zomato, BlinkIt, Swiggy जैसी कंपनियां इंस्टेंट डिलीवरी पर फोकस कर रही हैं. वहीं ओला अपने क्विक कॉमर्स बिजनेस Ola Dash को भी बंद करने जा रही है. इससे पहले कंपनी ने साल 2015 में खुले Ola Cafes को  सालभर के अंदर ही बंद कर दिया था. इसके बाद ओला ने 2017 में Foodpanda का अधिग्रहण किया और फूड डिलीवरी बिजनेस में उतर गई. ये बिजनेस भी कंपनी ने 2019  में बंद कर दिया. इसके बाद कंपनी ने क्लाउड किचन का बिजनेस Ola Foods शुरू किया लेकिन उसका ये बिजनेस रफ्तार ही नहीं पकड़ सका.

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें