scorecardresearch
 

NHAI World Record: महज चार दिन में बन गई 75 किलोमीटर सड़क, गडकरी बोले-'नया वर्ल्ड रिकॉर्ड'

गडकरी ने बताया कि इससे पहले सबसे तेज सड़क बनाने का रिकॉर्ड कतर (Qatar) के नाम था. कतर के दोहा (Doha) में फरवरी 2019 में 25.275 किलोमीटर सड़क तैयार कर रिकॉर्ड बनाया गया था. कतर ने यह काम 10 दिन में पूरा किया था.

X
NHAI के नाम दर्ज हुआ रिकॉर्ड NHAI के नाम दर्ज हुआ रिकॉर्ड
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एनएचएआई के नाम सबसे तेज सड़क बनाने का रिकॉर्ड
  • एनएचएआई ने तोड़ा कतर का 3 साल पुराना रिकॉर्ड

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने एक अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) बनाया है. एनएचएआई ने महज चार दिन और कुछ घंटे में ही 75 किलोमीटर हाईवे (Highway Construction) तैयार कर दिया. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Central Minister Nitin Gadkari) ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. साथ ही गडकरी ने बताया एनएचएआई की इस उपलब्धि को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book Of World Records) में जगह मिली है.

महज इतने घंटे में तैयार हो गई सड़क

केंद्रीय मंत्री ने एक वीडियो मैसेज में बताया कि एनएचएआई ने भारत की आजादी के 75 साल हो जाने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narednra Modi) के द्वारा शुरू की गई 'आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav)' मुहिम के तहत यह कीर्तिमान बनाया है. उन्होंने बताया कि एनएचएआई ने महज 105 घंटे और 33 मिनट में एनएच 53 पर 75 किलोमीटर का सिंगल लेन स्ट्रेच तैयार किया. इसे बिटुमिनस कंक्रीट से बनाया गया है. इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स ने भी प्रमाणित किया है.

अमरावती और अकोला के बीच बना स्ट्रेच

मंत्री ने बताया कि यह स्ट्रेच अमरावती (Amravati) और अकोला (Akola) जिले के बीच तैयार हुआ है. 75 किलोमीटर लंबा यह सिंगल लेन स्ट्रेच दो लेन वाले 37.5 किलोमीटर लंबे पेव्ड शोल्डर रोड के समतुल्य है. एनएचएआई ने इसे बनाने का काम 03 जून को सुबह 07:27 बजे शुरू किया था और इसे 07 जून को शाम के पांच बजे तक तैयार कर लिया गया. उन्होंने कहा कि इसे बनाने में 36,634 मीट्रिक टन बिटुमिनस मिक्स का इस्तेमाल किया गया. इसे 720 मजदूरों ने मिलकर बनाया और टास्क पूरा करने के लिए इंडीपेंडेंट कंसल्टेंट की टीम ने दिन-रात काम किया.

अभी तक कतर के नाम था ये रिकॉर्ड

गडकरी ने बताया कि इससे पहले सबसे तेज सड़क बनाने का रिकॉर्ड कतर (Qatar) के नाम था. कतर के दोहा (Doha) में फरवरी 2019 में 25.275 किलोमीटर सड़क तैयार कर रिकॉर्ड बनाया गया था. कतर ने यह काम 10 दिन में पूरा किया था. गडकरी ने कतर का तीन साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने के लिए एनएचएआई और राज पथ इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड (Raj Path Infracon Pvt Ltd) के सभी इंजीनियरों, कॉन्ट्रैक्टर्स, कंस्ल्टेंट व मजदूरों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि यह सेक्शन कोलकाता (Kolkata), रायपुर (Raipur), नागपुर (Nagpur) और सूरत (Surat) जैसे शहरों को जोड़ने वाले ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर (East-West Corridor) का हिस्सा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें