scorecardresearch
 

Squid Game से Netflix को हो सकती है 6778 करोड़ की कमाई, लागत है बहुत कम 

Netflix Squid Game: कुल नौ एपिसोड की यह सीरीज आजकल हर किसी कि जुबान पर है. पिछले महीने लॉन्च होने के बाद ही यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिट साबित हुई. कोरिया के डायरेक्टर Hwang Dong-hyuk ने इस शो को बनाया और लिखा है.

दुनियाभर में लोक‍प्रिय है Squid Game (फाइल फोटो) दुनियाभर में लोक‍प्रिय है Squid Game (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दुनियाभर में लोकप्रिय हुई वेब सीरीज
  • लागत के मुकाबले कई गुना कमाई

Netflix पर स्ट्रीम हो रही Squid Game आजकल दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय वेब सीरीज है. इससे Netflix Inc (NFLX.O) को करीब 90 करोड़ डॉलर (करीब 6778 करोड़ रुपये) की कमाई होने का अनुमान लगाया जा रहा है. 

ब्लूमबर्ग न्यूज ने नेटफ्लिक्स के एक आंतरिक दस्तावेज के हवाले से यह दावा किया है. कुल नौ एपिसोड की यह सीरीज आजकल हर किसी कि जुबान पर है. पिछले महीने लॉन्च होने के बाद ही यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिट साबित हुई. 

कितनी आई थी लागत 

गौरतलब है कि इस सीरीज को बनाने में सिर्फ 2.14 करोड़ डॉलर (करीब 161 करोड़ रुपये) की लागत आई है. यानी अनुमानित कमाई के मुकाबले लागत बहुत कम है. रिपोर्ट के अनुसार लॉन्च होने के पहले 23 दिनों में ही इस सीरीज को करीब 13.2 करोड़ लोगों ने देखा (कम से कम 2 मिनट). इस तरह इसने ब्रिटेन के कॉस्ट्यू ड्रामा Bridgerton का रिकॉर्ड तोड़ दिया जिसे पहले 28 दिनों में 8.2 करोड़ लोगों ने देखा था. 

क्या है Squid Game?

कोरिया के डायरेक्टर Hwang Dong-hyuk ने इस शो को बनाया और लिखा है. Squid Game नौ एपिसोड में ऐसे लाचार लोगों की कहानी है जो बच्चों के रहस्यमय खेल खेलकर बड़ी प्राइज मनी जीतने का फैसला करते हैं. शो में इस गेम को खेलने के लिए हर उम्र के 456 लोगों को इनवाइट किया जाता है. इस गेम को जीतने वाले को 45.6 बिलियन साउथ कोरियन वॉन (KRW) यानी 2,86,11,08,360 रुपये का इनाम मिलेगा. इन्हें खेलते हुए लोगों की जान खतरे को खतरा होता है और कुछ तो गवां ही देते हैं. 

क्या कहना है नेटफ्लिक्स का 

Netflix ने इस पर कोई बयान नहीं दिया है और उसका कहना है कि ब्लूमबर्ग को उसके गोपनीय दस्तावेजों का खुलासा नहीं करना चाहिए. यह ऐसा पहला कोरियन ड्रामा है जिसने अमेरिका के लोकप्रिय सीरीज में टॉप पर जगह बनाई है, यहां तक कि कई लोग इसके लिए कोरियन सीखने लगे.

भारत, चीन सहित कई अन्य देशों में भी यह सीरीज काफी लोकप्रिय है. Amazon Inc के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने भी इस सीरीज को प्रभावी और प्रेरक बताया है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें