scorecardresearch
 

वित्त मंत्रालय ने Infosys के CEO को किया तलब, तो तुरंंत ठीक हो गई इनकम टैक्स की वेबसाइट!

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने टेक्नॉलोजी कंपनी इन्फोसिस के सीईओ और एमडी सलिल पारेख बुलाया है. उन्हें सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को यह समझाने के लिए बुलाया गया है कि लंबे समय के बाद भी आखिर क्यों ई-फाइलिंग पोर्टल से जुड़ी समस्याएं ठीक क्यों नहीं हुई हैं.

X
सलिल पारेख
सलिल पारेख
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वित्त मंत्रालय ने Infosys के सीईओ को बुलाया
  • ई-फाइलिंग पोर्टल ठीक ढंग से नहीं कर रहा काम
  • सात जून को लॉन्च हुआ था पोर्टल

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने टेक्नॉलोजी कंपनी इन्फोसिस के सीईओ और एमडी सलिल पारेख को समन किया है. उन्हें सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को यह समझाने के लिए बुलाया गया है कि लंबे समय के बाद भी आखिर क्यों ई-फाइलिंग पोर्टल से जुड़ी समस्याएं ठीक क्यों नहीं हुई हैं. इसके तत्काल बाद इन्फोसिस ने यह दावा किया है कि इनकम टैक्स की वेबसाइट फिर से सुचारु रूप से चल रही है और उसकी दिक्कत को दूर कर लिया गया है. 

कई तरह की दिक्कतें 

दरअसल, इनकम टैक्स भरने वालों को वेबसाइट में कई तरह की दिक्कतें सामने आ रही हैं, जिसको लेकर कई शिकायतें भी दर्ज करवाई जा चुकी हैं.  इनकम टैक्स इंडिया ट्विटर अकाउंट ने रविवार को ट्वीट कर बताया, ''वित्त मंत्रालय ने सलिल पारेख, इन्फोसिस के एमडी और सीईओ हैं, को  23 अगस्त, 2021 को तलब किया है. उन्हें वित्त मंत्री के सामने यह समझाने के लिए बुलाया गया है कि नए ई-फाइलिंग पोर्टल के शुरू होने के ढाई महीने बाद भी पोर्टल की समस्याओं का समाधान क्यों नहीं किया गया है. दरअसल, 21 अगस्त, 2021 से पोर्टल चल नहीं रहा था .''

क्या कहा इन्फोसिस ने 

इस बीच इन्फोसिस ने दावा किया है कि इनकम टैक्स वेबसाइट फिर से चालू हो गई है और उसकी दिक्कत को दूर कर लिया गया है. इन्फोसिस इंडिया बिजनेस टि्वटर हैंडल से ट्वीट कर कहा गया, ''इनकम टैक्स इंडिया पोर्टल का इमरजेंसी मेंटनेस काम खत्म हो गया है और पोर्टल लाइव है. लोगों को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है."  

tweet

ई-फाइलिंग पोर्टल को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जून महीने में चिंता जाहिर की थी. उन्होंने इन्फोसिस के अधिकारियों के साथ पोर्टल की गड़बड़ियों के मामले में बैठक भी की थी. उनके साथ तत्कालीन वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, राजस्व सचिव तरुण बजाज, वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी समेत कई अन्य शामिल थे.  

इन्फोसिस ने ई-फाइलिंग के नए पोर्टल को डिजाइन किया है

इन्फोसिस ने ई-फाइलिंग के नए पोर्टल को डिजाइन किया है. सात जून से पोर्टल की शुरुआत होने के बाद से ही इसमें करदाताओं को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर भी करदाता अपनी दिक्कतों के बारे में कई ट्वीट्स करते रहे हैं. प्रोफाइल अपडेशन और पासवर्ड बदलने जैसी आसान चीजों पर भी लोगों को दिक्कतें आ रही हैं. कई यूजर्स की शिकायत है कि पोर्टल काफी धीमा चल रहा है और लॉग-इन करने में समय ले रहा है.

सात जून को लॉन्च किए गए नए ई-फाइलिंग पोर्टल को आयकरदाता अपने सालाना रिटर्न को दाखिल करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दिक्कतों के सामने आने के बाद इन्फोसिस के अधिकारियों ने दावा किया था कि जल्द ही इन सभी समस्याओं को सुलझा लिया जाएगा और पोर्टल ठीक ढंग से काम करने लगेगा, लेकिन लंबा समय गुजर जाने के बाद भी परेशानियां कम नहीं हुई हैं, जिसके बाद अब वित्त मंत्रालय ने इन्फोसिस के सीईओ और एमडी को बुलाया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें