scorecardresearch
 

CAT में 3 बार फेल, फिर IIM के बाहर 'MBA चायवाला' बनकर बेचने लगा चाय, अब बड़ा ऐलान

कहते हैं कोई काम छोटा नहीं होता, चाय के ठेले से करोड़ों रुपये के टर्नओवर वाली MBA चाय वाला कैफे श्रृंखला इसका उदाहरण है. इसे संचालित करने वाले किसान के बेटे Prafull Billore के एक आइडिया ने उन्हें बुलंदियों पर पहुंचा दिया.

X
MBA चाय वाला देगा 500 लोगों को नौकरी MBA चाय वाला देगा 500 लोगों को नौकरी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अभी 100 शहरों में एमबीए चाय वाला के स्टोर्स
  • दक्षिण भारत में कारोबार जमाने का है प्लान

एक हाथ ठेले से शुरू हुआ सफर अब 200 शहरों में फैलने वाला है. हम बात कर रहे हैं MBA चाय वाला के नाम से मशहूर प्रफुल्ल बिल्लौरे (Prafull Billore) की. देश के 100 शहरों में अपना कारोबार जमाने के बाद अब वे इसे 200 शहरों में फैलाने जा रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने 500 लोगों को नौकरी देने की योजना भी बनाई है. 

दक्षिण भारतीय शहरों में खोलेंगे स्टोर
बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रफुल्ल ने अपने कारोबार का विस्तार करने की तैयारी कर ली है और MBA चाय वाला के नए स्टोर्स में करीब 500 लोगों को रोजगार देने की योजना बनाई है. भोपाल, श्रीनगर, सूरत, दिल्ली समेत अन्य 100 शहरों में कारोबार जमाने के बाद अब प्रफुल्ल दक्षिण भारत (Southern India) में एंट्री लेने का मन बना रहे हैं. 

इन शहरों में विस्तार की है योजना
प्रफुल्ल बिल्लौरे के नेतृत्व वाली चाय कैफे श्रृंखला MBA Chai Wala इस साल के अंत तक 200 भारतीय शहरों में अपने स्टोर्स को स्थापित करना चाहती है. उम्मीद है कि इससे लगभग 1,000 से ज्यादा नौकरियां (Jobs) पैदा होंगी, लेकिन फिलहाल 500 लोगों को नौकरी पर रखने की तैयारी की गई है. प्रफुल्ल का कहना है कि MBA चाय वाला उत्तर भारत के बाद अब देश के दक्षिणी हिस्से में विस्तार करेगा. उन्होंने कहा कि वे चेन्नई (Chennai), बेंगलुरु (Bengaluru), बेलगाम (Belgaum), तिरुपति (Tirupat)और अन्य हिस्सों में अपने स्टोर लॉन्च करेंगे.

एक Idea ने बदल दी किस्मत
मध्य प्रदेश के एक किसान के बेटे प्रफुल्ल बिल्लौरे का सपना दरअसल, MBA करके मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करने का था. लेकिन कैट परीक्षाओं में लगातार तीन असफल प्रयासों के बाद उन्हें MBA शब्द को लेकर बिजनेस का आइडिया आया. फिर क्या था IIM Ahmedabad के बाहर ही 2017 में उन्होंने चाय का ठेला लगा दिया और इसका नाम दिया MBA Chai Wala. इसके बाद उनके कारोबार ने जो रफ्तार पकड़ी उसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 'मिस्टर बिल्लौर अहमदाबाद' के रूप में पहचान बना चुके प्रफुल्ल हजारों लोगों को रोजगार दे रहे हैं और उनका टर्नओवर करोड़ों रुपये का है. 

हर महीने खुल रहे 10-15 स्टोर्स
रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल MBA चाय वाला हर महीने 10-15 फ्रैंचाइजी स्टोर खोल रहा है. इनमें से प्रत्येक स्टोर ब्रांड नाम MBA चाय वाला के तहत संचालित किया जाता है. कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी बेचने के लिए सालाना आधार पर 20 लाख रुपये तक वसूलती है. कमाई के बारे में प्रफुल्ल कहते हैं कि उनका अहमदाबाद स्थित मूल स्टोर एक महीने में 17 लाख रुपये तक कमाता है. उन्होंने कहा कि हमारा एक औसत स्टोर सात कर्मचारी और एक छोटा आउटलेट करीब पांच लोगों को रोजगार दे रहा है. इस तरह 100 शहरों में और विस्तार करने से हम 500 लोगों को नौकरी दे सकेंगे. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें