scorecardresearch
 

Maruti Suzuki Q1 Result: मुनाफा डबल से ज्यादा, आय में भी जोरदार उछाल

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में Maruti Suzuki की आय 26,500 करोड़ रुपये रही. जबकि पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी की आय 17,770 करोड़ रुपये रही थी. सालाना आधार पर आय में 49.1 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है. 

X
मारुति सुजुकी को जोरदार मुनाफा
मारुति सुजुकी को जोरदार मुनाफा

देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने वित्त-वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं. मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी के मुनाफे में सालाना आधार पर शानदार 130 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 

30 जून को खत्म हुई तिमाही में मारुति सुजुकी को शुद्ध मुनाफा 1,012.8 करोड़ रुपये रहा है. जबकि पिछले साल समान तिमाही में कंपनी का मुनाफा 440.8 करोड़ रुपये रहा था. दरअसल, 30 जून 2022 तो खत्म हुई तिमाही में कंपनी का सालाना आधार पर मुनाफे में हुई ये बढ़ोतरी लो बेस के कारण ज्यादा नजर आ रही है. 

मारुति सुजुकी की आय में उछाल

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में मारुति सुजुकी की आय 26,500 करोड़ रुपये रही. वहीं पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी की आय 17,770 करोड़ रुपये रही थी. सालाना आधार पर आय में 49.1 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है. 

इसके अलावा सालाना आधार पर 30 जून 2022 को समाप्त तिमाही में मारुति सुजुकी का एबिटडा 821 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,912 करोड़ रुपये पर आ गया है. पहली तिमाही में सालाना आधार पर कंपनी की एबिटडा मार्जिन 4.6 फीसदी से बढ़कर 7.2 फीसदी पर आ गई है. 

चिप संकट अभी भी बरकरार

Maruti Suzuki का कहना है कि कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते पहली तिमाही में कंपनी के ऑपरेटिंग प्रॉफिट पर निगेटिव असर देखने को मिला है. सेमीकंडक्टर यानी चिप (Chip) की कमी के चलते मारुति सुजुकी के प्रोडक्शन पर गहरा असर पड़ा है. पहली तिमाही के अंत में कंपनी के पास पेंडिंग ऑर्डरों की संख्या 2.8 लाख यूनिट तक पहुंच गई. 

इस बीच बुधवार को मारुति सुजुकी के शेयर में जोरदार तेजी देखने को मिली. कारोबार के अंत में Maruti Suzuki के शेयर 1.46 फीसदी चढ़कर 8650 रुपये पर बंद हुआ. पिछले कुछ हफ्तों से यह स्टॉक एक दायरे में कारोबार कर रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें