scorecardresearch
 

Tata को Air India सौपेंगे विक्रम, नए CMD का कामकाज संभाला

Air India New CMD: विक्रम 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वह AGMUT (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्रशासित प्रदेश) कैडर के 1993-बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी हैं.

X
विक्रम की नियुक्ति को काफी अहम माना जा रहा है विक्रम की नियुक्ति को काफी अहम माना जा रहा है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विक्रम 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं
  • वह AGMUT कैडर के अधिकारी हैं

विक्रम देव दत्त (Vikram Dev Dutt) ने शुक्रवार को एअर इंडिया (Air India) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर का पदभार ग्रहण कर लिया. Air India के सीनियर अधिकारियों ने नई दिल्ली स्थित Air India Headquarter में विक्रम का स्वागत किया. इससे पहले मंगलवार को उनकी नियुक्ति इस पद के लिए हुई थी. इससे पहले सिविल एविएशन सेक्रेटरी राजीव बंसल Air India के CMD पद की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहे थे. 

विक्रम के बारे में जानिए 
विक्रम 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वह AGMUT (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्रशासित प्रदेश) कैडर के 1993-बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी हैं. कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी से एक आदेश के मुताबिक उन्हें एडिशनल सेक्रेटरी के रैंक पर एयर इंडिया का प्रमुख नियुक्त किया गया है. 

Tata-Air India डील के बारे में जानिए
हालांकि, यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका है कि क्या विक्रम की नियुक्ति Tata Sons को Air India को सौंपने में संभावित तौर पर देरी की ओर इशारा करता है. पिछले साल अक्टूबर में Tata Sons ने 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाकर Air India को अपने नाम किया था. सरकार का कहना है कि ये डील जल्द पूरी हो जाएगी. 

Air India के मालिकाना हक की डील में टाटा संस को ना सिर्फ एअर इंडिया का मैनेजमेंट कंट्रोल मिलेगा. बल्कि उसकी लो-एयर फेयर सर्विस देने वाली सब्सिडियरी Air India Express की 100% हिस्सेदारी और ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी  AI-SATS की मैनेजमेंट कंट्रोल के साथ 50% हिस्सेदारी भी मिलेगी. इस डील में इन कंपनियों के हवाई जहाज, इनके रूट्स, इंटरनेशनल ऑपरेशन, पार्किंग और लैंडिंग राइट्स, कुछ बिल्डिंग शामिल हैं. वहीं सरकार एक नए एसपीवी  एअर इंडिया एसेट होल्डिंग लिमिटेड (AIAHL) को Air India से जुड़ी 14,718 करोड़ रुपये की नॉन-कोर एसेट ट्रांसफर करेगी, जिससे वह उसका बकाया कर्ज चुकाएगी.

ये नियुक्तियां भी हुईं
सरकार ने मनीष कुमार गुप्ता को दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी का वाइस चेयरमैन नियुक्त किया है. वहीं, पंकज अग्रवाल को रक्षा मंत्रालय में डायरेक्टर जनरल (एक्विजिशन) नियुक्त किया गया है. महिला और बाल विकास मंत्रालय में एडिशनल सेक्रेटरी आशीष श्रीवास्तव को अब स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में एडिशनल सेक्रेटरी और फाइनेंशियल एडवाइजर नियुक्त किया गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें