scorecardresearch
 

Gold Bond Scheme: सस्ते में सोना खरीदने की कर लें तैयारी, इसी महीने मिलेगा मौका

Sovereign Gold Bonds Scheme Series 2: वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की सीरीज 1 जून महीने में खोली गई थी. इसके तहत लोगों को 20 जून से 24 जून तक सस्ते में सोना खरीदने का मौका दिया गया था. अब इस महीने सरकार इसकी दूसरी सीरीज की शुरुआत करने वाली है.

X
सस्ते में Gold खरीदने की कर लें तैयारी सस्ते में Gold खरीदने की कर लें तैयारी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 22 से 26 अगस्त तक खरीद सकेंगे गोल्ड बॉन्ड
  • कीमतों पर अभी तक नहीं लिया गया फैसला

अगर आप सोना (Gold) खरीदने का मन बना रहे हैं और ऊंची कीमतों के कारण खरीदारी नहीं कर पा रहे, तो फिर ये खबर आपके लिए है. इस महीने के अंत में आपको सस्ते में सोना खरीदने का मौका मिलने वाला है. दरअसल, केंद्र सरकार की Sovereign Gold Bond Scheme की दूसरी सीरीज 22 अगस्त से शुरू होने वाली है. 

पांच दिन जमकर करें खरीदारी
भारतीय रिजर्व बैंक (rbi) की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, सरकार की एसजीबी स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की दूसरी सीरीज 22 से 26 अगस्त तक खुली रहेगी. यानी आप पांच दिन तक सस्ते सोने की खरीदारी कर सकते हैं. हालांकि, अभी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 की सीरीज 2 के लिए सोने के मूल्य का निर्धारण नहीं किया गया है. 

पहली सीरीज के लिए था यह रेट
वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की सीरीज 1 जून महीने में खोली गई थी. इसके तहत लोगों को 20 जून से 24 जून तक सस्ते में सोना खरीदने का मौका दिया गया था. पहली सीरीज के लिए सोने की कीमत 5,091 रुपये प्रति ग्राम तय की गई थी. इसे ग्राहकों का अच्छा रिस्पांस मिला था. 

2015 में शुरू की गई थी यह स्कीम
सोने (Gold) की फिजिकल मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले सरकारी गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में लाई गई थी. इस सरकारी योजना के तहत एक व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम गोल्ड बॉन्ड (Gold Bond) खरीद सकता है. वहीं खरीदार कम से कम एक ग्राम सोने का निवेश कर सकता है. 

ऑनलाइन खरीद पर अतिरिक्त छूट 
जो निवेशक इस गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन (Online) आवेदन करते हैं और पेमेंट करते हैं तो उन्हें छूट भी मिलती है. सरकार ने आरबीआई (RBI) की सलाह से उन निवेशकों (Investors) को नॉमिनल वैल्यू पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का भी फैसला किया है, जो ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल मोड में ही पेमेंट करेंगे. यानी इस बॉन्ड को ऑनलाइन खरीदना फायदे का सौदा होगा.  

यहां से खरीद सकते हैं Gold Bond 
आरबीआई भारत सरकार की ओर से ये गोल्ड बॉन्ड जारी करता है. ये बॉन्ड बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नॉमिनेटेड डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के माध्यम से बेचे जाते हैं.

बॉन्ड का दाम सब्सक्रिप्शन अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम 3 कार्य दिवसों के लिए इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड की तरफ से जारी किए गए 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के सिम्पल एवरेज के आधार पर तय किया जाता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें