scorecardresearch
 

Gold Price Weekly: इस हफ्ते सोने की कीमतों में बड़ा बदलाव, अचानक इतना पहुंच गया रेट

Gold Price Weekly: शादियों के सीजन में सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. इस हफ्ते भी सोना महंगा हुआ है और करीब 53 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंच गया है. इस साल मार्च के महीने में सोने की कीमतें सबसे अधिक थीं.

X
सोने की कीमतों में उछाल.
सोने की कीमतों में उछाल.

शादियों के सीजन में सोने की कीमतें (Gold Price) तेजी से बढ़ रही हैं. इस सप्ताह भी गोल्ड के रेट में उछाल देखने को मिला है. हालांकि, अभी सोने का भाव 53 हजार रुपये के आंकड़े से नीचे बना हुआ है. इस सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को सोने (Weekly Gold Price) की कीमतें 52,918 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुईं. नवंबर महीने की शुरुआत में सोने की कीमतें 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास थीं. लेकिन त्योहारी सीजन के बीतने के बाद कीमतों ने जोरदार रफ्तार पकड़ी है. हालांकि, अभी भी गोल्ड का रेट इस साल के सबसे हाई रेट से नीचे ही बना हुआ है.

इस सप्ताह सोने के रेट का हाल

शादियों के सीजन का असर सोने की कीमतों पर दिख रहा है. इस सप्ताह के शुरुआती दिन सोमवार को सोने की कीमतें 52,560 रुपये पर थीं. मंगलवार को कीमतों में हल्की तेजी देखने को मिली और ये बढ़कर 52,877 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गईं. बुधवार को 52,952, गुरुवार को 52,853 और शुक्रवार को गोल्ड की कीमतें 52,918 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुईं.

इस हफ्ते कितना महंगा हुआ सोना

IBJA Rates के अनुसार, पिछले हफ्ते के मुकाबले इस सप्ताह सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है. पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन गोल्ड की कीमतें 52,277 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थीं. उसके अनुसार, इस हफ्ते सोने की कीमतों में 641 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी हुई है.

सबसे अधिक कीमत

इस साल मार्च के महीने में सोने की कीमतें 54,330 रुपये पर थीं, जो इस साल की अब तक की सबसे उच्च कीमत है. अगर इसके अनुसार देखें, तो गोल्ड की मौजूदा दरें अभी भी 1412 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से देश में सोने कीमतों में गिरावट देखने को मिली थी. 

24 कैरेट वाले सोने का दाम

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, 24 कैरेट वाले सोने का दाम 18 सितंबर को अधिकतम 52,953 रुपये रहा. जबकि 22 कैरेट वाले गोल्ड का दाम 52,741 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. सभी तरह के गोल्ड के रेट की गणना टैक्स के बिना की गई है. सोने पर GST शुल्क अलग से देना पड़ता है. अगर आप सोने का गहना खरीदते हैं, तो आपको जीएसटी के अलावा मेकिंग चार्ज भी देना पड़ता है. इस वजह से ज्वैलरी की कीमतें सोने के बिस्किट से अधिक होती हैं.

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें