scorecardresearch
 

पैसा रखें तैयार, छठ के बाद खुलेगा Medanta Hospital का IPO, एक और में मिलेगा मौका

डॉक्टर नरेश त्रेहान के नेतृत्व वाले मेदांता अस्पतालों का परिचालन करने वाली कंपनी ग्लोबल हेल्थ का आईपीओ (Global Health IPO) 3 नवंबर को ओपन हो रहा है. इस आईपीओ के माध्यम से बाजार से 2206 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी की गई है. 

X
नवंबर की शुरुआत में निवेशकों के पास बंपर कमाई का मौका
नवंबर की शुरुआत में निवेशकों के पास बंपर कमाई का मौका

हर महीने की शुरुआत की तरह ही नवंबर (November) का महीना भी कई बदलावों के साथ शुरू होने वाला है. इसकी शुरुआत में बंपर कमाई का मौका भी मिलेगा. अगर आप बीते महीने लॉन्च हुए इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया और ट्रैक्शन टेक्नोलॉजी के आईपीओ (IPO) में पैसे लगाने से चूक गए हैं, तो निवेश के लिए आपको बेहतरीन मौका मिलने वाला है. दरअसल, फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस (Fusion Micro Finance) और ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड (Global Health) कंपनी अपने आईपीओ पेश करने जा रही हैं. 

ये दो कंपनियां देंगी कमाई का मौका
छठ पर्व के तुरंत बाद जहां 2 नवंबर को फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस (Fusion Micro Finance) कंपनी खुलेगा, जिसकी बाजार से 600 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. तो वहीं दूसरी ओर डॉक्टर नरेश त्रेहान के नेतृत्व वाले मेदांता अस्पतालों का परिचालन करने वाली कंपनी ग्लोबल हेल्थ का आईपीओ (Global Health IPO) 3 नवंबर को ओपन हो रहा है. इस आईपीओ के माध्यम से बाजार से 2206 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी की गई है. 

Global Health आईपीओ का प्राइस बैंड 
मेदांता ब्रांड के तहत अस्पतालों का परिचालन और प्रबंधन करने वाली ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड (Global Health Limited) के आईपीओ के लिए प्राइस बैंड जारी कर दिया गया है. इसका प्राइस बैंड 319-336 रुपये तय किया गया है. कंपनी इस आईपीओ से 2,206 करोड़ रुपये जुटाएगी. निवेशकों के लिए 3 नवंबर को ओपन होगा और इसमें 7 नवंबर तक पैसा लगाने का मौका है. एंकर निवेशकों के लिए आईपीओ 2 नवंबर को खोला जाएगा. 

500 करोड़ के नए शेयर जारी होंगे 
ग्लोबल हेल्थ के इस आईपीओ में 500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे और इसमें 5.08 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश ऑफर ऑर सेल (OFS) भी शामिल है. ओएफएस में प्राइिवेट इक्विटी फर्म कार्लाइल ग्रुप की इकाई अनंत इंवेस्टमेंट्स, सुनील सचदेवा (सुमन सचदेवा के साथ संयुक्त रूप से) शेयरों की बिक्री करेंगे. ग्लोबल हेल्थ में अनंत इन्वेस्टमेंट्स की 25.67%, जबकि सुनील सचदेवा की 13.43% हिस्सेदारी है.

यहां होगा रकम का इस्तेमाल
देश के जाने-माने सर्जन डॉ नरेश त्रेहन ने साल 2004 में मेदांता की स्थापना की थी. मेदांता ब्रांड के तहत ग्लोबल हेल्थ गुरुग्राम, इंदौर, रांची, लखनऊ और पटना में अस्पतालों की एक चेन संचालित करती है. कंपनी ने अक्टूबर 2021 में सेबी के पास आईपीओ के लिए पेपर फाइल किए थे. बता दें Global Health आईपीओ से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल कर्ज चुकाने और सामान्य कारोबार उद्देश्यों के लिए करेगी.  

Fusion Micro आईपीओ का प्राइस बैंड
ग्लोबल हेल्थ के अलावा फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस (Fusion Micro Finance) कंपनी का आईपीओ 2 नवबंर को सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन होगा और 4 नवबंर तक खुला रहेगा. कंपनी ने इस आईपीओ के लिए 350-368 रुपये का प्राइस बैंड निर्धारित किया है. इस आईपीओ में 600 करोड़ रुपये के शेयर जारी किए जाएंगे. इसके अलावा कंपनी के प्रवर्तक और मौजूदा शेयरधारक 1,36,95,466 शेयरों की बिक्री पेशकश करेंगे. आईपीओ से जुटाई राशि का उपयोग कंपनी के पूंजी आधार को बढ़ाने में किया जाएगा. (नोट: कहीं भी निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार की मदद जरूर लें)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें