scorecardresearch
 

दुबई या न्यूयॉर्क... कहां अपना फैमिली ऑफिस खोलने जा रहे Gautam Adani, ये है प्लान!

अडानी समूह के चेयरमैन Gautam Adani अगर विदेश में अपना फैमिली ऑफिस खोलते हैं, तो वे हेज फंड के अरबपति रे डेलियो और गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन जैसे अरबपतियों की लिस्ट में शुमार हो जाएंगे, जिन्होंने अपना फैमिली ऑफिस अपने देश के बाहर खोला है.

X
एशिया के सबसे अमीर इंसान गौतम अडानी विदेश में खोलेंगे फैमिली ऑफिस
एशिया के सबसे अमीर इंसान गौतम अडानी विदेश में खोलेंगे फैमिली ऑफिस

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान और एशिया के सबसे रईस भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) अपना फैमिली ऑफिस (Family Office) खोलने की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन इसके लिए उनकी पसंदीदा लिस्ट में भारत शामिल नहीं है, बल्कि वे विदेश में ये ऑफिस खोलने का मन बना रहे हैं. बताया जा रहा है कि इसके लिए वे दो देशों पर विचार कर रहे हैं. 

Adani की फेवरेट लिस्ट में ये देश   
अडानी ग्रुप के चेयरमैन Gautam Adani अपनी बढ़ती दौलत के प्रबंधन के लिए फैमिली ऑफिस खोलने की तैयारी कर रहे और इसके लिए जगह की तलाश शुरू कर दी है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी भारत में नहीं, बल्कि किसी अन्य देश में ये ऑफिस (Adani Family Office) खोल सकते हैं. रिपोर्ट की मानें तो अडानी अपना ये फैमिली ऑफिस दुबई (Dubai) या फिर न्यूयॉर्क (New York) में खोल सकते हैं. वे इस प्लान पर गहन विचार-विमर्श कर रहे हैं. 

2022 में संपत्ति में हुआ इतना इजाफा
साल 2022 गौतम अडानी के लिए खासा फायदेमंद साबित हुआ है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, इस साल अडानी की निजी संपत्ति (Adani’s Personal Wealth) में 58 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है. दौतल में इस इजाफे के बाद उन्होंने इसके मैनेजमेंट के लिए ये ऑफिस खोलने का प्लान तैयार किया है. हालांकि, वे अपना ऑफिस किस देश में खोलेंगे ये साफ नहीं है. रिपोर्ट की मानें तो अडानी फैमिली अभी इस मामले में विशेषज्ञों और सलाहकारों से राय मशविरा कर रहे हैं और जल्द इस पर फैसला लिया जा सकता है. 

135 अरब डॉलर की नेटवर्थ 
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, दुनिया के तीसरे सबसे रईस गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) 135 अरब डॉलर हो गई है. बीते दिनों ही उन्होंने एमेजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़ते हुए टॉप-10 अरबपतियों की सूची में तीसरे पायदान पर कब्जा जमाया था. इस साल गौतम अडानी की दौलत दुनिया के दूसरे अरबपतियों की तुलना में सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ी है. यहीं नहीं बीते दिनों ही उन्होंने टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर एंट्री मारी थी. 

क्या है अडानी का दुबई कनेक्शन?
रिपोर्ट में संभावना जताई जा रही है कि पोर्ट से पावर सेक्टर तक फैले कारोबारी साम्राज्य के मालिक गौतम अडानी (Gautam Adani) दुबई में अपना फैमिली ऑफिस खोल सकते हैं. दरअसल, इसका बड़ा कारण ये है कि उनके बड़े भाई विनोद अडानी (Vinod Adani), दुबई में रहते हैं और वहां रहते हुए वे सिंगापुर और जकार्ता में ट्रेडिंग बिजनेस को मैनेज करते हैं. ऐसे में इस बात की उम्मीद ज्यादा जताई जा रही है कि अडानी ग्रुप के चेयरमैन अपना फैमिली ऑफिस भी दुबई में ही सेटअप कर सकते हैं. 

मुकेश अंबानी ने भी बनाया प्लान
Gautam Adani ही नहीं, बल्कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भी विदेश में अपना फैमिली ऑफिस खोलने की तैयारी कर रहे हैं. पिछले दिनों ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में इस मामले से जुड़े एक सूत्र के हवाले से बताया गया था कि मुकेश अंबानी ने अपने फैमिली ऑफिस के लिए नए कर्मचारियों को नियुक्त करने के साथ इसे ऑपरेट करने के लिए एक मैनेजर को भी चुन लिया है और ऑफिस के लिए पहले से रियल स्टेट का चयन कर लिया गया है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें