scorecardresearch
 

Gautam Adani फिर चौथे नंबर पर खिसके, अमीरी में आगे निकल गया ये अरबपति

Top-10 Billionaires List: दौलत के मामले में गौतम अडानी से ऊपर तीन दिग्गज हैं. इनमें 250.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ लेकर एलन मस्क (Elon Musk) पहले नंबर और 156.5 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ट दूसरे, जबकि 151.3 अरब डॉलर के साथ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) तीसरे सबसे अमीर इंसान हैं.

X
Gautam Adani फिर चौथे नंबर पर खिसके
Gautam Adani फिर चौथे नंबर पर खिसके

अरबपतियों की रेस में हाल ही में टॉप-3 में एंट्री लेने वाले भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) एक बार फिर चौथे स्थान पर खिसक गए हैं. गौरतलब है कि अडानी फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान बने थे. फिलहाल, अडानी की नेटवर्थ (Adani Net Worth) 146.5 अरब डॉलर है. 

बर्नार्ड अर्नाल्ट फिर बने दूसरे अमीर
संपत्ति में उछाल के साथ फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर इंसान गौतम अडानी (Asia's Richest Gautam Adani) से आगे निकल गए हैं. फोर्ब्स (Forbes) की रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट के अनुसार, 156.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अर्नाल्ट एक बार फिर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. गौतम अडानी और बर्नार्ड अर्नाल्ट के बीच संपत्ति में अंतर की बात करें, तो इसमें 10 अरब डॉलर का फासला है. 

अडानी से आगे अब ये तीन अमीर
भले ही गौतम अडानी 10 अरब डॉलर के अंतर से चौथे स्थान पर आ गए हैं. लेकिन इस साल जिस हिसाब से उनकी नेटवर्थ में इजाफा हुआ है, मुमकिन है कि वे जल्द ही लिस्ट में फिर से एक नए मुकाम पर पहुंच जाएं. फिलहाल, दौलत के मामले में अडानी से ऊपर तीन दिग्गज हैं. इनमें 250.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ लेकर एलन मस्क (Elon Musk) पहले नंबर हैं, जबकि 151.3 अरब डॉलर के साथ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) तीसरे सबसे अमीर इंसान हैं. 

बेजोस से आगे निकल सकते हैं अडानी
Forbes की बिलेनियर लिस्ट पर नजर डालें को ये कहा जा सकता है कि गौतम अडानी (Gautam Adani) की संपत्ति में थोड़ा सा उछाल उन्हें एमेजॉन के जेफ बेजोस से आगे निकाल सकता है. दरअसल, जहां बर्नार्ड अर्नाल्ट और अडानी के बीच संपत्ति में 10 अरब डॉलर का अंतर आया है, तो वहीं बेजोस और अडानी की नेटवर्थ में महज 4.8 अरब डॉलर का अंतर रह गया है.

बिल गेट्स पांचवें सबसे अमीर 
अन्य अरबपतियों की बात करें तो माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स (Bill Gets) 106.3 अरब डॉलर के साथ टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) की सूची में पांचवें पायदान पर हैं. इसके बाद 103 अरब डॉलर के साथ लैरी एलिसन (Larry Elison) छठे, जबकि दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) 96.7 अरब डॉलर के साथ सातवें सबसे अमीर इंसान हैं. 

मुकेश अंबानी लिस्ट में इस पायदान पर
टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में शामिल दूसरे भारतीय उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के नौंवे सबसे अमीर इंसान बने हुए हैं. अंबानी की नेटवर्थ 91.9 अरब डॉलर है. इसके अलावा लिस्ट में 92.8 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ लैरी पेज (Larry Page) आठवें नंबर पर हैं, जबकि 88.9 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) दसवें पायदान पर मौजूद हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें