scorecardresearch
 

Adani की एंट्री से शेयर बना रॉकेट, 5 दिन से लग रहा है अपर सर्किट, अंबानी भी रेस में

Future Retail के लिए EOI जमा करने की समय-सीमा 20 अक्टूबर थी, लेकिन इसे आगे बढ़ा दिया गया था. अब EOI जमा करने वाली कंपनियों की फाइनल लिस्ट 20 नवंबर को जारी की जाएगी. इसके बाद उन्हें 15 दिसंबर तक एक समाधान योजना पेश करने के लिए कहा जाएगा.

X
फ्यूचर रिटेल लिमिटेड के शेयरों में तेजी का दौर जारी
फ्यूचर रिटेल लिमिटेड के शेयरों में तेजी का दौर जारी

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर और एशिया के नंबर-1 रईस गौतम अडानी (Gautam Adani) का नाम जुड़ते ही एक कंपनी का शेयर रॉकेट की रफ्तार से भागने लगा. हम बात कर रहे हैं फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (FRL) के स्टॉक की. बिग बाजार (Big Bazar) वाली कंपनी Future Retail के अधिग्रहण के लिए पहले सिर्फ रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) आगे थे, लेकिन बीते दिनों गौतम अडानी भी उन्हें टक्कर देने के लिए इस रेस में शामिल हो गए हैं. इसके बाद से ही शेयरों में तेजी का दौर जारी है. 

कर्ज में डूबी कंपनी को खरीदने की होड़
Big Bazar वाली फ्यूचर रिटेल पर अलग-अलग क्रेडिटर्स का भारी-भरकम बकाया है. कर्ज में डूबी इस कंपनी के अधिग्रहण को लेकर देश के दोनों सबसे रईस मुकेश अंबानी और गौतम अडानी आमने-सामने आ गए हैं. दोनों ने ही इसे खरीदने के लिए अपने पेपर भी जमा कर रखे हैं. हालांकि, इस कंपनी को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करने की रेस में सिर्फ अडानी-अंबानी ही नहीं, बल्कि अप्रैल मून रिटेल प्राइवेट लिमिटेड समेत कुल 13 अन्य कंपनियां भी मैदान में हैं, जिन्होंने एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) दाखिल किए हैं.

FRL Stocks में 4.29% की तेजी
बात करें Gautam Adani की जोरदार एंट्री की, तो इसका सीधा असर कंपनी के शेयरों पर दिखाई दे रहा है. Future Retail के स्टॉक्स में लगातार अपर सर्किट लग रहा है. आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को भी कंपनी के शेयर तेजी से भाग रहे हैं. खबर लिखे जाने तक दोपहर 12 बजे तक के कारोबार के दौरान एफआरएल (FRL) के शेयर 4.29 फीसदी की तेजी लेते हुए 3.65 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहे थे. इससे पहले शेयर बाजार ओपन होते ही कंपनी के शेयर 3.65 फीसदी की बढ़त के साथ खुले थे. 

बाजार टूटा, पर फ्यूचर के शेयर बने रॉकेट
सोमवार को शेयर बाजार (Stock Market) की शुरुआत मामूली बढ़त के साथ हुई थी, लेकिन जैसे-जैसे कारोबार आगे बढ़ा ये तेजी गिरावट में तब्दील होती गई. सेंसेक्स 5.94 अंक या 0.01 फीसदी ऊपर 61,800 पर खुला और निफ्टी 12.60 अंक या 0.07 फीसदी ऊपर 18,362 पर खुला था. इस दौरान लगभग 1369 शेयरों में तेजी आई 947 शेयरों में गिरावट आई और 149 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ था. दोपहर 12 बजे तक बीएसई का Sensex 170.13 अंक या 0.28 फीसदी की गिरावट के साथ 61,624.91 पर, जबकि एनएसई का Nifty 18.30 अंक या 0.10 फीसदी टूटकर 18,331.40 के लेबर पर आ गया था. भले ही शेयर बाजार में गिरावट आई हो, लेकिन फ्यूचर रिटेल के शेयर (FRL Stock) रॉकेट की रफ्तार से भाग रहे हैं. 

फ्यूचर ग्रुप पर कर्जदारों का इतना बकाया
फ्यूचर ग्रुप (Future Group) कभी देश का दूसरा सबसे बड़ा रिटेलर था. आज भी सुपर मार्केट का नाम आते ही सबसे पहले बिग बाजार (Big Bazar) जुबान पर आ जाता है. लेकिन इसकी मूल कंपनी किशोर बियाणी के नेतृत्व वाली फ्यूचर रिटेल (Future Retail) पर भारी-भरकम कर्ज ने इसे खत्म कर दिया. कॉरपोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया के तहत कंपनी को 33 वित्तीय लेनदारों (Financial Creditors) से 21,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के दावे मिले हुए हैं. (नोट: शेयर बाजार में निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार की मदद जरूर लें)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें