scorecardresearch
 

Petrol-Diesel Price Today: तेल की कीमतों पर राहत! इस राज्य में नहीं बढ़ेगा पेट्रोल-डीजल पर वैट, जानें अपने शहर का रेट

iocl.com, Petrol Price Today 30 July Updates: दिल्ली से लेकर मुंबई और कोलकाता से लेकर चेन्नई तक सभी महानगरों में वाहन ईंधन (Fuel Prices) पेट्रोल-डीजल के दाम जस के तस हैं. तेल की कीमतें स्थिर होने के बीच यूपी सरकार ने लोगों को राहत की खबर दी है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर सबसे कम वैट की दर उत्तर प्रदेश में है. फिलहाल यूपी में तेल पर वैट में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी.

X
Petrol Diesel Prices no Change in India Petrol Diesel Prices no Change in India
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर होने से आम लोगों को राहत
  • देश में आज भी नहीं बदलीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें
  • दिल्ली में 96.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा पेट्रोल

देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आज, 30 जुलाई 2022 को भी स्थिर हैं. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज (शनिवार) भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. तेल की कीमतें स्थिर होने के बीच यूपी सरकार ने लोगों को राहत की खबर दी है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में डीजल-पेट्रोल पर वैट (Vat on Petrol Diesel) नहीं बढे़गा. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर सबसे कम वैट की दर उत्तर प्रदेश में है. फिलहाल यूपी में तेल पर वैट में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी.

भारतीय तेल कंपनियों ने 21 मई के बाद से देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. दिल्ली से लेकर मुंबई और कोलकाता से लेकर चेन्नई तक सभी महानगरों में वाहन ईंधन (Fuel Prices) पेट्रोल-डीजल के दाम जस के तस हैं. IOCL की ओर से जारी ताजा कीमतों के मुताबिक, पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल का भाव 84.10 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 79.74 रुपये प्रति लीटर है. 

वहीं, राजस्थान के  श्रीगंगानगर में पेट्रोल 113.65 रुपये और डीजल 98.39 रुपये बिक रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 96.72 रुपये प्रति लीटर पर ही टिका है. राज्य स्तर पर पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स की वजह से अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग होती हैं. आप अपने फोन से SMS के जरिए रोज भारत के प्रमुख शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.  

आइए जानते हैं प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल का ताजा भाव

शहर का नाम पेट्रोल रु. प्रति लीटर डीजल रु. प्रति लीटर
दिल्ली 96.72 89.62
मुंबई 106.31 94.27
चेन्नई 102.63 94.24
कोलकाता 106.03 92.76

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम पर आधारित होती हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि कच्चे तेल के रेट में अगर लगातार गिरावट आई तो राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल सस्ता हो सकता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें