scorecardresearch
 

Facebook Value: अर्श से फर्श पर फेसबुक, अब टॉप-10 से भी बाहर हुई कंपनी

एक समय फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा का मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हुआ करता था और यह दुनिया की छठी सबसे मूल्यवान कंपनी थी. हालांकि पिछले साल सितंबर के बाद इसके स्टॉक में लगातार गिरावट आई है.

X
लगातार गिरी है वैल्यू
लगातार गिरी है वैल्यू
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सितंबर के बाद लगातार गिरा फेसबुक का स्टॉक
  • पहली बार कम हुई फेसबुक यूजर्स की संख्या

आईटी और टेक कंपनियों के शेयरों में हो रही बिकवाली के बीच फेसबुक को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. पिछले एक महीने के दौरान फेसबुक की पैरेंट कंपनी Meta Platforms Inc के स्टॉक में भारी गिरावट आई है. इसके चलते कंपनी का एमकैप (Meta MCap) तेजी से नीचे आया है और इसे टॉप10 कंपनियों की लिस्ट से बाहर का रास्ता देखना पड़ा है.

कभी वैल्यू के लिहाज से थी छठी बड़ी कंपनी

ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, जब गुरुवार को बाजार बंद हुआ तो फेसबुक की पैरेंट कंपनी का एमकैप गिरकर 565 बिलियन डॉलर पर आ गया. इस तरह मेटा टॉप10 से बाहर निकल गई और Tencent Holdings Ltd के बाद 11वें पायदान पर आ गई. एक समय Meta Platforms का एमकैप 01 ट्रिलियन डॉलर के पार निकल चुका था और यह दुनिया की छठी सबसे मूल्यवान कंपनी हुआ करती थी.

आधा रह गया है फेसबुक का एमकैप

पिछले साल सितंबर में मेटा का एमकैप अपने पीक पर था. उसके बाद से कंपनी की वैल्यू कम होकर लगभग आधी रह गई है. कंपनी को एमकैप में 500 बिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है. मार्क जुकरबर्ग के मेटावर्स प्लान को लेकर हाल ही में कंपनी की रीब्रांडिंग हुई है और पैरेंट कंपनी का नाम फेसबुक के बजाय मेटा किया गया है. कंपनी को डेली एक्टिव ग्लोबल यूजर्स की संख्या में पहली बार गिरावट आने के चलते भी मार्केट में प्रतिकूल परिस्थितियों से जूझना पड़ रहा है.

टॉप5 में शामिल हैं ये कंपनियां

ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, अभी एप्पल (Apple) 2.8 ट्रिलियन डॉलर वैल्यूएशन के साथ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है. इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) का नंबर आता है, जिसकी वैल्यू अभी 2.2 ट्रिलियन डॉलर है. सऊदी अरब की तेल कंपनी Aramco 2 ट्रिलियन डॉलर के एमकैप के साथ दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है. इसके बाद 1.8 ट्रिलियन डॉलर के साथ गूगल (Google) की पैरेंट कंपनी Alphabet और 1.6 ट्रिलियन डॉलर के साथ Amazon का स्थान है.

अब छठे स्थान पर है मस्क की ये कंपनी

दुनिया के सबसे रईस इंसान Elon Musk की कंपनी Tesla अभी दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यू वाली ऑटो कंपनी है. ब्लूमबर्ग की इस सूची में टेस्ला दुनिया की छठी सबसे मूल्यवान कंपनी है और इसकी वैल्यू 905.7 बिलियन डॉलर है. टॉप 10 में शामिल अन्य कंपनियों में 700.6 बिलियन डॉलर वैल्यू वाली Berkshire Hathaway, 613 बिलियन डॉलर वैल्यू वाली Nvidia, 600.3 बिलियन डॉलर वैल्यू वाली TSMC और 565.4 बिलियन डॉलर वैल्यूएशन वाली Tencent शामिल हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें